रूसी लड़ाकू विमान साइबेरिया के एक इमारत पर गिरा

दो पायलटों की मौत

मास्को. रूस के साइबेरियाई क्षेत्र के शहर इरकुत्स्क में रविवार को एक रूसी लड़ाकू विमान एक रिहायशी इमारत से टकरा कर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसके कारण उसमें सवार दोनों पायलटों की मौत हो गयी. एक सप्ताह के भीतर यह दूसरी घटना है जब इस क्षेत्र में कोई लड़ाकू विमान किसी रिहायशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हुआ है.

इरकुत्स्क के गवर्नर इगोर कोबजेव ने कहा कि विमान दो मंजिला एक रिहायशी इमारत पर गिरा, जिसमें दो परिवार रहते हैं. इस दुर्घटना के कारण इमारत में रहने वाले किसी व्यक्ति के हताहत होने की कोई जानकारी नहीं है. रूस के आपातकालीन मंत्रालय की स्थानीय शाखा ने कहा कि सुखोई-30 लड़ाकू विमान एक प्रशिक्षण उड़ान के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे आग लग गई.

रूसी सोशल नेटवर्क पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में लड़ाकू विमान को लगभग लंबवत गिरते हुए देखा जा सकता है. दुर्घटना के एक अन्य वीडियो में आग की लपटों से घिरी इमारत और आग बुझाने के लिए तैनात दमकलर्किमयों को देखा जा सकता है. इससे कुछ दिन पहले येस्क में एक रिहायशी इमारत के पास रूसी युद्धक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 15 लोगों की मौत हो गई थी और 19 अन्य लोग घायल हो गए थे.

छह लाख से अधिक आबादी वाला इरकुत्स्क शहर रूस का एक बड़ा औद्योगिक केंद्र है, जहां सुखोई-30 लड़ाकू विमानों का निर्माण किया जाता है. सुखोई-30 दो इंजनों वाला एक सुपरसोनिक लड़ाकू विमान है, जिसका इस्तेमाल रूसी वायु सेना करती रही है. भारत और कई अन्य देशों की वायु सेना में भी यह विमान शामिल है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button