जेईई मेन दे रहे बिहार के छात्रों के हित में NTA ने लिया बड़ा फैसला, शिफ्ट होगी एग्जाम डेट

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने बिहार के छात्रों के हित में बड़ा फैसला लिया है। बिहार के छात्रों के लिए अब एक फरवरी को होने वाली जेईई मेन की परीक्षा पहले की तिथि यानि 27 जनवरी को शिफ्ट होगी। एनटीए के महानिदेशक वीनीत जोशी ने बताया कि बिहार के छात्रों के जेईई मेन की परीक्षाएं पहले की तिथि 24, 25, 29 या 31 जनवरी को शिफ्ट कर दिया जाएगा। इससे राज्य के छात्रों का नुकसान नहीं होगा और छात्र जेईई मेन की परीक्षा से वंचित नहीं होंगे। एनटीए के नए शिड्यूल के अनुसार, अब जेईई मेन की परीक्षा एक फरवरी तक चलेगी।

बता दें कि गुरुवार को ही एनटीए ने जेईई मेन की परीक्षाओं की तिथियों में संशोधन किया था। इसके बाद 27 जनवरी की परीक्षा को एक फरवरी में शिफ्ट कर दिया गया था। इस वजह से बिहार बोर्ड के छात्र-छात्राएं परेशान हो गए थे। एक फरवरी से बिहार बोर्ड की परीक्षा होनी है। पहले दिन ही गणित की परीक्षा है। ऐसी स्थिति में बिहार बोर्ड के परीक्षार्थियों को जेईई मेन की परीक्षा छोड़नी पड़ सकती थी। जेईई मेन बीई-बीटेक परीक्षा 24, 25, 29, 30 व 31 जनवरी एवं एक फरवरी को दो शिफ्टों में सुबह नौ से 12 बजे तक है। दोपहर तीन से छह बजे संपन्न होगी। 

बीई-बीटेक की परीक्षा कुल 12 शिफ्टों में करवाई जायेगी, इसके अतिरिक्त 28 जनवरी को तीन से छह की शिफ्ट में बी-आर्किटैक्चर के लिए परीक्षा होगी। इस प्रकार कुल 13 शिफ्टों में जेईई मेन जनवरी परीक्षा होगी। इस परीक्षा के लिए कुल 9.15 लाख छात्रों ने पंजीयन हो चुके हैं। जेईई मेन के लिए एडमिट कार्ड शनिवार तक जारी कर दिया जाएगा। जिसके माध्यम से परीक्षार्थी अपना परीक्षा केंद्र एवं परीक्षा स्लॉट की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button