हिन्दुस्तान ओलंपियाड के लिए छात्रों में जबरदस्त उत्साह, हाईब्रिड मॉडल पर होगी परीक्षा

नई दिल्ली. हिन्दुस्तान ओलंपियाड-2023 की शुरुआत हो चुकी है। हर बार की तरह इस साल भी छात्रों और स्कूलों में इस परीक्षा को लेकर जबरदस्त उत्साह है। अब तक हजारों छात्र इसमें हिस्सा लेने के लिएरजिस्ट्रेशन करा चुके हैं और परीक्षा की तैयारियों में जुट गए हैं। इस परीक्षा का आयोजन एचटी मीडिया लिमिटेड द्वारा स्वतंत्र रूप से किया जाता है।

इस बार के आयोजन मेंएचटी मीडिया के सहयोगी अमृता यूनिवर्सिटी, स्पीडलैब्स और ओसवाल बुक्स बने हैं। इस दो स्तरीय परीक्षा का आयोजन उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, दिल्ली-एनसीआर, मुंबई और चंडीगढ़ में किया जा रहा है। इसमें पहली से लेकर 12वीं कक्षा के छात्र हिस्सा ले सकते हैं। सभी प्रतिभागियों को हमारे भागीदार ‘स्पीडलैब्स’ की ओर से निशुल्क पठन सामग्री मुहैया कराई जाएगी। इस आयोजन की हमारी घोषणा के साथ ही तमाम स्कूलों और स्कूली बच्चों की तरफ से ओलंपियाड के आयोजन के संबंध में पूछताछ शुरू हो गई ।

‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड’ स्कूली छात्रों को अपनी प्रतिभा दिखाने और जांचने का एक बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म है। ओलंपियाड सभी प्रमुख विषयों में छात्रों की शैक्षिक योग्यता का मूल्यांकन करता है। राज्य और जिले के शीर्ष छात्रों को पुरस्कार के रूप में ट्रॉफी और स्कॉलरशिप दी जाती है। सभी प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र और प्रगति समीक्षा रिपोर्ट दी जाती है।

आयोजन की प्रक्रिया इस प्रकार होगी
– ‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड-2023 का आयोजन उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, दिल्ली, मुंबई और चंडीगढ़ में किया जाएगा।
– इस साल यह परीक्षा हाईब्रिड मॉडल पर होगी। इसके तहत ग्रामीण इलाकों में ऑफलाइन तरीके से परीक्षा ली जाएगी। शहरी क्षेत्रों में ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।
– हिन्दुस्तान ओलंपियाड दो-स्तरीय टेस्ट होगा। पहले स्तर के शीर्ष 10 बच्चों को दूसरे स्तर के टेस्ट में बैठने का मौका मिलेगा।
– ओलंपियाड के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए वेबसाइट www.hindustan olympiad.in पर जाएं।

प्रतियोगिताएं बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ाने में महत्वपूर्ण मदद करती हैं, जो 21वीं सदी में बहुत आवश्यक है। हिन्दुस्तान ओलंपियाड इसी दिशा में कारगर कदम है। अमृता यूनिवर्सिटी छात्रों के समग्र विकास में विश्वास करती है। -बी.आर. महेश्वर चैतन्य, निदेशक (प्रवेश), परीक्षा उप नियंत्रक (अमृतापुरी परिसर)

‘स्पीडलैब्स’ लर्निंग ऐप व्यक्तिगत अभ्यास और सीखने के समाधान प्रदान करता है, जो छात्रों के सीखने के प्रयास को और अधिक सक्षम बनाता है। इसकी मदद से छात्रों के परिणाम में काफी सुधार हो सकता है।- विवेक वार्ष्णेय, सीईओ और सह-संस्थापक, स्पीडलैब्स

समय पर सही पुस्तक एवं सही मार्गदर्शन ही सफलता की कुंजी है। महामारी के कारण बदली परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए भी हमने बहुत से आवश्यक बदलाव किए हैं। हिंदुस्तान ओलंपियाड भी सराहनीय कदम है।- स्वाति जैन, एडिटर-इन-चीफ, ओसवाल बुक्स

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button