यूं लाएं बिहार बोर्ड इंटर केमिस्ट्री में अच्छे मार्क्स, जानें अहम टॉपिक

केमिस्ट्री में लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों के उत्तर देने के लिए शब्द निर्धारित होते हैं। मसलन लघु उत्तरीय के लिए 50 से 60 शब्द और दीर्घ उत्तरीय के लिए सौ से 150 शब्द निर्धारित हैं। परीक्षार्थियों को इसी अनुरूप उत्तर देना चाहिए। निर्धारित शब्दों में उत्तर देने से पूरे अंक आते हैं। ये सलाह एएन कॉलेज के रसायन विभाग के विशेषज्ञ डॉ. रत्नेश कुमार ने टेली काउंसिलिंग में इंटर परीक्षार्थियों को दी। आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान कार्यालय में आयोजित टेली काउंसिलिंग के दौरान डॉ. रत्नेश कुमार ने कहा कि रसायन शास्त्रत्त् में एक-एक चैप्टर को कम से कम पांच से छह बार रिवीजन करें। अगर कोई चैप्टर नहीं पढ़ा है या उसकी तैयारी अच्छी नहीं है तो घबराने की जरूरत नही हैं क्योंकि परीक्षा में हर चैप्टर से सवाल रहेंगे।

एक घंटा तक चली टेली काउंसिलिंग में राज्य भर से छात्रों ने फोन किए। छात्रों के प्रश्नों का जवाब देते हुए डॉ. रत्नेश ने कहा कि रसायन शास्त्रत्त् में टू द प्वाइंट में उत्तर लिखें। न्यूमेरिकल बनाने के अंत में उसका कैलकुलेशन जरूर करें। जिन प्रश्नों में डायग्राम की आवश्यकता हो तो डायग्राम जरूर बनाएं। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों का अभ्यास करें। दीर्घ उत्तरीय प्रश्न में कॉन्सेप्ट पर आधारित प्रश्न होंगे। इसके लिए पूरे चैप्टर को अच्छे से पढ़ना होगा। अभी चूंकि एक से डेढ़ महीने का समय बचा है तो अभी से बेहतर तैयारी कर सकते हैं।

ऐसा रहेगा केमिस्ट्री के प्रश्न पत्र का पैटर्न
कुल प्रश्न – 100 अंक
सैद्धांतिक परीक्षा – 70 अंक
प्रायोगिक परीक्षा – 30 अंक
वस्तुनिष्ठ प्रश्न – कुल 70 प्रश्न रहेंगे। इसमें 35 प्रश्नों का जवाब देना है। एक-एक अंक के प्रश्न रहेंगे।
लघु उत्तरीय प्रश्न -दस अंकों के दो-दो प्रश्न रहेंगे। इसमें कुल 20 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें किन्ही दस का जवाब देना है

दीर्घ उत्तरीय प्रश्न – पांच अंकों के तीन प्रश्न रहेंगे। इसमें कुल छह प्रश्नों में तीन का जवाब देना है। हर प्रश्न पांच-पांच अंकों के होंगे।

  • हर दिन दो से तीन घंटे रसायन शास्त्रत्त् पर दें
  • उत्तर में सूत्रों का विशेष महत्व होता है। प्रश्नों का उत्तर सूत्रों के साथ दें
  • उत्तर लिखने में अधिक से अधिक सूत्र का इस्तेमाल करें
  • वही टॉपिक पढ़ें, जो अच्छे से आ रहा हैं
  • हर दिन लिखने का अभ्यास एक से दो घंटा करें
  • पिछले पांच साल का प्रश्न पत्र जरूर बना लें
  • हर दिन एक मॉडल पेपर का अभ्यास करें
  • ओएमआर भरने का अभ्यास हर दिन करें। इससे गलतियां नहीं होगी और वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का उत्तर जल्दी दे सकेंगे

कुछ मुख्य टॉपिक्स
ठोस अवस्था, विलयन, विद्युत रसायन, रासायनिक गतिकी, सतह रसायन, तत्वों की अलग करने की सामान्य सिद्धांत एवं प्रक्रिया, वर्ग-एक और वर्ग-दो के तत्व, वर्ग-15, 16, 17, 18 के तत्वों एवं मुख्य यौगिकों का अध्ययन, ब्लॉक के तत्व, नाइट्रोजन युक्त कार्बनिक यौगिक, जैव, बहुलक, दैनिक जीवन में रसायन, अल्कोहल, रसायन यौगिक, पॉलीमल, एथलीन।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button