UP एनएचएम में स्टाफ नर्स व टेक्नीशियन के 17291 पदों पर भर्ती, आवेदन शुरू

प्रदेश में नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) के तहत बंपर भर्तियां होंगी। एनएचएम की तरफ से संविदा के आधार पर 17291 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला गया है। एएनएम, स्टाफ नर्स, लैब टेक्नीशियन, फार्मासिस्ट समेत अन्य टेक्नीशियन के पदों पर भर्ती की जानी है। इसकी प्रक्रिया शुरू की गई है। 27 नवंबर से 12 दिसंबर के बीच अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यूपी में एनएचएम की कई योजनाओं का संचालन हो रहा है। कुल 12 योजनाओं के लिए भर्ती होगी। इसमें नेशनल अर्बन हेल्थ मिशन, डिस्ट्रिक हेल्थ सोसाइटी, मैटरनल हेल्थ, कम्युनिटी प्रोसेस, आरबीएसके, चाइल्ड हेल्थ, नेशनल प्रोग्राम, नॉन कम्युनिकेबल डिसीज, ब्लड बैंक और ट्रेनिंग योजना समेत कुछ अन्य योजनाओं में भर्ती निकाली गई हैं। 

परीक्षा के आधार पर होगा चयन
भर्तियां 100 नंबर की परीक्षा के आधार पर होंगी। अभ्यर्थी को कम्प्यूटर टेस्ट पास करना अनिवार्य होगा। 18 से 40 साल के प्रशिक्षित अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। भर्ती के लिए आवेदकों को किसी प्रकार का शुल्क नहीं जमा करना होगा। भर्तियां जिलेवार निकाली गई हैं। प्रत्येक योजना के लिए अलग-अलग मानदेय तय किया गया है। 12500 रुपये महीने से लेकर 30 हजार रुपये तक चयनित अभ्यर्थियों को प्रदान किए जाएंगे।

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक  एनएचएम की योजनाओं को बेहतर तरीके से संचालित करने के लिए स्टाफ की कमी नहीं होने दी जाएगी। सभी स्तर के स्टाफ की भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू करने के निर्देश मिशन निदेशक को दिये गये हैं। निर्देशित किया गया है कि भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी हो और इसमें किसी तरह की गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए। –

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button