4 लाख गाड़ियां वेटिंग पर; दो कारों पर करना होगा लंबा इंतजार

मारुति कार की डिमांड में तेजी से इजाफा हो रहा है। जिसके चलते इसका वेटिंग पीरियड भी बढ़ता जा रहा है। ऐसे में आप भी अपने लिए नई मारुति कार प्लान कर रहे हैं तब आप डीलर से कार का वेटिंग पीरियड जरूर जान लें। दरअसल, मारुति सुजुकी के पास 3.87 लाख आर्डर पेंडिंग हैं। जून 2022 में ये वेटिंग 2.80 लाख यूनिट की थी, लेकिन नई ग्रैंड विटारा और नई ब्रेजा की लॉन्चिंग के बाद बुकिंग 1 लाख यूनिट तक बढ़ गई है।

मारुति के किस मॉडल को कितनी बुकिंग
मारुति सुजुकी ब्रेजा को 30 जून को लॉन्च किया गया था। तब से अब तक इसे 90,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी है। वहीं, ग्रैंड विटार को 20 जुलाई को लॉन्च किया गया था। इसे भी अब तक 40,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी हैं। ग्रैंड विटारा की बिक्री सितंबर में शुरू हो सकती है, तब तक इसकी बुकिंग और बढ़ने की उम्मीद है। मारुति सुजुकी इंडिया के सीनियर मार्केटिंग ऑफिसर (मार्केटिंग व सेल्स) शंशाक श्रीवास्तव ने इस बारे में कहा था कि न्यू ब्रेजा को 90,000 बुकिंग मिल चुकी है जिसमें से 70,000 आर्डर पेंडिंग है। कंपनी इसके प्रोडक्शन को 10,000 यूनिट महीने तक बढ़ाने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

CNG कार के लिए बहुत लंबी वेटिंग
नई अर्टिगा, XL6 और बलेनो पर भी लंबा वेटिंग पीरियड चल रहा है। कंपनी की प्रीमियम हैचबैक बलेनो के 38,000 आर्डर पेंडिंग है। वहीं CNG व्हीकल के लिए भी लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। कुल पेंडिंग आर्डर में 33% यानी करीब 126,000 यूनिट CNG व्हीकल की है। रिजर्व बैंक की रेपो रेट बढ़ने के बारे में शंशाक श्रीवास्तव ने बताया कि पैसेंजर व्हीकल मार्केट में इसका प्रभाव नहीं हुआ है। हालांकि उन्होंने कहा कि सेमीकंडक्टर की कमी की समस्या खत्म हो जाएगी और प्रोडक्शन सामान्य हो जाएगा। सभी कई देशों में सेमीकंडक्टर की प्रॉब्लम बनी हुई है।

प्रोडक्शन अब तक सामान्य नहीं हो पाया
कारों की लंबी वेटिंग का सिलसिला कोविड-19 महामारी से शुरू हुआ था। हालांकि, इस प्रॉब्लम में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है। अभी तक प्रोडक्शन 100% सामान्य नहीं हुआ है। कंपनी के सीनियर अधिकारी ने बताया कि जून तिमाही में 51,000 यूनिट का प्रोडक्शन कम हुआ। कंपनी ने बीते तिमाही में 4,67,931 यूनिट का प्रोडक्शन किया है। मारुति सुजुकी के CFO अजय सेठ ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की कमी की वजह से उत्पादन सीमित हो रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button