अतिवर्षा एवं हाथियों से जानमाल की सुरक्षा के लिए सतर्कता बरतने कलेक्टर ने दिए निर्देश

स्कूलों, छात्रावासों, आश्रमों, आंनबाड़ी केंद्रों एवं स्वास्थय केंद्रों की सतत निरीक्षण के निर्देश

 – मनरेगा के तहत अधिक से अधिक डबरी, कुआं निर्माण सहित रोजगार मूलक कार्यों पर जोर

  • जन समस्याओं-शिकायतों के निराकरण में लाएं तेजी

– कलेक्टर ने ली समय-सीमा की बैठक

गौरेला पेंड्रा मरवाही, कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने जिले में अतिवर्षा की स्थिति एवं हाथियों द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में प्रवेश के दौरान जानमाल की सुरक्षा के लिए सतर्क रहने के निर्देश दिए है। कलेक्ट्रेट में आयोजित साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने उन सभी जिला अधिकारियों को जिन्हे नोडल अधिकारी बनाया गया है, को स्कूलों, छात्रावासों, आश्रमों, आंनबाड़ी केंद्रों एवं स्वास्थय केंद्रों की सतत रूप से निरीक्षण कर वहॉ भोजन, पानी, शौचालय, साफ-सफाई आदि व्यवस्थाओं का निरीक्षण प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने सितंबर माह के प्रथम सप्ताह में प्रस्तावित कलेक्टर कॉनफ्रेंस के लिए निर्धारित एजेंडा के अनुसार समय पूर्व जानकारी उपलब्ध कराने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की घोषणाओं-निर्देशों के अनुरूप पुल-पुलिया, सड़क, देवगुडी, सामाजिक भवनों के लिए भूमि चिन्हित सहित विभिन्न कार्यो को पूर्ण करने तथा राज्य स्तर पर होने वाले कार्यों का प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने नगरीय निकाय क्षेत्रों में धनवंतरी मेडिकल स्टोर की संख्या बढ़ाने एवं अवैध निर्माण कार्यो का नियमितीकरण, शासकीय कार्यालयों द्वारा सी-मार्ट से समग्री क्रय करने तथा मौसमी बिमारियों की रोकथाम के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होने जनशिकायतों-समस्याओं के निराकरण की विभागवार समीक्षा की तथा लंबित प्रकरणों को निराकरण में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होने मनरेगा के तहत अधिक से अधिक डबरी एवं कुआं निर्माण सहित रोजगार मूलक कार्य लगातार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने शासकीय कार्यालयों में वाटर हार्वेस्टिंग बनाने, चारागाहों में वृक्षारोपण, मुआवजा वितरण, सीमांकन, जाति प्रमाण पत्र बनाने, किसानों ई-केवाईसी आदि कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए। बैठक में परियोजना निदेशक डीआरडीए श्री आर के खूंटे, अपर कलेक्टर श्री बीसी एक्का, संयुक्त कलेक्टर श्री वीरेंद्र सिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री देवसिंह उइके, डिप्टी कलेक्टर सुश्री हितेश्वरी बाघे, सीएमएचओ डॉ. देवेन्द्र पैकरा, डीईओ श्री मनोज राय सहित सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button