रेल यात्रियों की बढ़ी परेशानी: तीन दिनों के अंदर 36 ट्रेनों

रायपुर. ट्रेनें लगातार रद की जा रही हैं, इससे यात्रियों को आने-जाने में बड़ी दिक्कत हो रही है। रेलवे प्रशासन 34 एक्सप्रेस, मेमू और साप्ताहिक ट्रेन मिलाकर कुल 34 ट्रेनों को 24 जून तक रद कर दिया था। उसके पिछले तीन दिनों के अंदर 36 ट्रेनों को रद कर दिया है। ट्रेनों के अचानक रद होने के आदेश से यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा, क्योंकि यात्रियों ने पहले से ही टिकट बुक करा लिया था। रेलवे के अचानक ट्रेन रद करने के आदेश से यात्रियों को एक तरफ जहां अपनी यात्रा रद करनी पड़ रही है तो वहीं टिकट वापस करने में भी काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर लोग आनलाइन टिकट बुक कराते हैं, इसलिए यात्रियों के खाते में आनलाइन पैसा पहुंच रहा है।

ज्ञात हो कि रायपुर रेलवे स्टेशन से एक दिन में कुल 112 ट्रेनें गुजरती हैं। रायपुर से एक दिन में करीब 50 हजार यात्री सफर करते हैं, जिसमें लोकल ट्रेन में छह हजार यात्री सफर करते हैं। शादी के सीजन में रेलवे प्रशासन ने 23 मई को आदेश जारी कर एक साथ 34 ट्रेनों को रद कर दिया था। रेलवे ने कमलना और राजनांदगांव में तीसरी लाइन के काम के चलते 17 जून को आदेश जारी कर 19 से 21 जून तक मुंबई हावड़ा मार्ग से होकर जाने वाली 18 ट्रेन रद तथा चार ट्रेनों को बीच में समाप्त करने का आदेश जारी कर दिया। ट्रेन रद करने का सिलसिला यूं नहीं थमा। रेलवे शनिवार को अनूपपुर और अमलाई के बीच में तीसरी लाइन में विद्युतीकरण के काम को लेकर 18 ट्रेन रद कर दिया। इससे यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

यात्री सफर की तिथि तय होने के करीब तीन से चार महीना पहले से ट्रेनों में रिजर्वेशन करा लेते हैं, क्योंकि फिर कंफर्म टिकट मिलता ही नहीं है। ये सुविधा भी रेलवे ने दे रखी है। ऐसे समय में अचानक ट्रेनों को रद कर दिए जाने से हजारों यात्रियों को कंफर्म टिकट कैंसिल करना पड़ रहा है। ई-टिकट का पैसा खुद-ब-खुद यात्रियों के बैंक अकाउंट में रिफंड होता है, परंतु रेलवे के काउंटर रिजर्वेशन टिकट को कैंसिल कराकर रिफंड लेना पड़ता है। रेलवे यात्रियों का रिफंड तो पूरा कर रहा है, लेकिन यात्रियों को यात्रा रद करनी पड़ रही है।

खम्हारडीह निवासी दिनेश कुमार को परिवार के साथ दिल्ली जाना था। उन्होंने करीब तीन माह पहले टिकट बुक करा लिया था, लेकिन ट्रेन रद होने की वजह से उन्हें मजबूरी में टिकट वापस कराना पड़ा। उन्होंने बताया कि ट्रेन रद होने की वजह से कार्यक्रम को रद करना पड़ रहा है। वहीं सुंदरनगर निवासी राजेश जायसवाल ने बताया कि उन्हें कानपुर जाना था। कंफर्म टिकट मिल गया था, लेकिन ट्रेन रद होने से यात्रा रद करनी पड़ रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button