Amazon Knife Sell: कहीं आपने भी तो ऑनलाइन नहीं मंगवाया चाकू… अमेजन के ऑफिस पर छापा, मांगी चाकू ऑर्डर करने वालों की सूची

अमेजन के खिलाफ यह कार्रवाई छत्तीसगढ़ के रायपुर में की गई है। दरअसल, अलग-अलग मामलों की जांच में पुलिस ने पाया कि जिले में अमेजन कंपनी ने बिना सत्यापन किए नाबालिगों को भी बटनदार चाकू डिलीवर किए हैं।

HIGHLIGHTS

  1. गिरफ्तार चाकूबाजों से पूछताछ एक बाद एक्शन
  2. अपराधियों ने ऑनलाइन ऑर्डर कर मंगाए थे चाकू
  3. फ्लिपकार्ट और स्नैपडील से मांगी गई जानकारी

रायपुर। पुलिस ने अभियान चलाकर ऑनलाइन शॉपिंग साइट अमेजन के ऑफिस और तीन गोदाम में छापा मारा। पुलिस की तीन टीमों ने रायपुर के मोवा, देवपुरी एवं डीडी नगर स्थित ऑफिस और गोदाम की जांच की। पुलिस ने कंपनी द्वारा डिलीवर किए गए चाकू का रिकॉर्ड भी खंगाला।

दरअसल, शहर में हुई चाकूबाजी की घटनाओं में गिरफ्तार आरोपियों ने पुलिस को पूछताछ में बताया था कि उन्होंने चाकू ऑनलाइन शॉपिंग साइट से मंगाए थे। इसके बाद पुलिस ने अमेजन, फ्लिकार्ट, स्नैपडील आदि कंपनी से धारदार चाकू मंगाने वाले ग्राहकों की जानकारी मांगी थी। अमेजन ने यह जानकारी नहीं दी। इसलिए छापेमारी की गई।

अमेजन पर ही क्यों पड़ा छापा?

  • फ्लिपकार्ट कंपनी ने बटनदार धारदार चाकू मंगाने वाले ग्राहकों की सूची पुलिस को उपलब्ध कराई, जिस पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने दो हजार से अधिक चाकू अलग-अलग क्षेत्रों से ग्राहकों से बरामद कर जब्त किया।
  • पुलिस की टीमों ने एक साथ अमेजन कंपनी के ऑफिस और गोडाउनों में दबिश दी। कंपनी को नोटिस देकर तत्काल बटनदार धारदार चाकू मंगाने वाले ग्राहकों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
  • ऐसा नहीं करने पर यह माना जाएगा कि कंपनी धड़ल्ले से नाबालिग और अपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों को चाकू उपलब्ध करा रही है, जिसका दुरुपयोग कर चाकूबाजी की घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है।

चाइनीज चाकू का ऑनलाइन बाजार

चाकूबाजी की घटनाओं में ज्यादा धार वाले चाइनीज चाकू का इस्तेमाल होता है। अधिकांश बदमाश इसी चाकू का इस्तेमाल करते हैं। यह बाजार में नहीं मिलता है। इस कारण बदमाश इसे ऑनलाइन ही मंगाते हैं।

कई प्रकार के स्टाइलिश चाकू भी ई-कामर्स कंपनियों की वेबसाइट में उपलब्ध हैं, जो सामान्य रूप से देखने पर चाकू नहीं लगता।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button