भगवान विश्वकर्मा जयंती:भक्तिभाव से देव शिल्पी की हुई पूजा,पंडाल जगमग

अमृत वर्षा के साथ मंगल बेला में देवशिल्पी भगवान विश्वकर्मा विराजे। कामगारों ने देवशिल्पी की भक्तिभाव से पूजा-अर्चना की। कारखानों से लेकर रेलवे परिक्षेत्र में जबरदस्त रौनक रही। संयुक्त लाबी के पास आकर्षक पंडाल को देखने भक्त देर रात तक परिवार सहित पहुंचे। भोग-प्रसाद का आनंद लिया।

HIGHLIGHTS

  1. रेलवे परिक्षेत्र में तीन दिनी उत्सव प्रारंभ, उमड़े श्रद्धालु।
  2. संयुक्त लाबी में आकर्षक पंडाल, जगह-जगह बंटे भोग।
  3. कामगारों ने देवशिल्पी की भक्तिभाव से पूजा-अर्चना की।

बिलासपुर। विश्वकर्मा जयंती पर न्यायधानी में जबरदस्त उत्साह दिखा। प्रमुख रूप से निर्माण, उद्योग, तकनीकी संस्थान, मशीनरी, फैक्ट्री व इंडस्ट्रीज, कंस्ट्रक्शन साइड, वर्कशाप, मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स, आइटीआइ सहित कारीगर, बढ़ई, लोहार के यहां देवशिल्पी की भक्तिभाव से पूजा-अर्चना की गई। वहीं, रेलवे परिक्षेत्र में मेला जैसा माहौल दिखा। कालोनी के निवासी और रेलकर्मी इस आयोजन को हर साल और भी भव्य बनाने की कोशिश करते हैं। इस साल भी इसकी भव्यता स्पष्ट दिखी। आकर्षक लाइटिंग, विशाल पंडाल और मनमोहक झांकियों ने श्रद्धालुओं को आकर्षित किया। शाम को रिमझिम वर्षा के बीच लोग पंडालों में दर्शन के लिए पहुंचते रहे। रेलवे के आला अधिकारी भी इस उत्सव में परिवार सहित शामिल हुए। दिनभर जहां पूजा-अर्चना का दौर चला तो वहीं शाम को महाआरती के बाद सभी ने उत्सव में भाग लिया।

प्रमुख विभागों में देवशिल्पी के दर्शन-रेलवे के चालक-परिचालक संयुक्त लाबी, जोनल स्टेशन वीआइपी गेट, विद्युत विभाग, रेलवे पोस्ट आफिस, एसी विभाग, रेलवे स्टेशन, इंजीनियरिंग, जल आपूर्ति विभाग सहित अन्य विभागों में भगवान विश्वकर्मा की स्थापना की गई है। जहां दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी। रेलवे में 100 साल से यह पूजा हो रही है। बीते 25 वर्षों में यह आयोजन एक बड़े उत्सव का रूप ले चुका है। जहां साज-सज्जा व झांकी में लाखों रुपये खर्च किए जाते हैं।
सिरगिट्टी में बंटे खूब भोग-प्रसादन्यायधानी के इमलीपारा स्थित कायस्थ भवन में भगवान विश्वकर्मा की विधिवत पूजा-अर्चना की गई। यहां भक्तों ने भोग प्रसाद ग्रहण किया। इसके अलावा सिरगिट्टी के लगभग कारखानों में कामगारों के लिए विशेष भोज की व्यवस्था थी। रेलवे के हर कार्यालय में भोग प्रसाद का वितरण किया गया। इंटरनेट मीडिया में भी लोगों ने बधाई एवं शुभकामनाएं संदेश भेजकर खुशियों का इजहार किया।
डायनासोर देखने बच्चे उत्साहितविश्वकर्मा जयंती पर इस साल रेलवे परिक्षेत्र में भी डायनासोर नजर आया। जो बच्चों को देखते ही फुफकारने के साथ गुर्राने लगा। रेलवे के पश्चिम लाइन विभाग में इंजीनियरिंग कर्मचारियों द्वारा बनाई गई डायनासोर 2.0 झांकी खास आकर्षण का केंद्र है। इसकी खासियत यह है कि, यह विशालकाय आवाज भी करता है।
इमलीपारा में दर्शन करने पहुंचे भक्त-कायस्थ समाज द्वारा इमलीपारा में विश्वकर्मा जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर बड़ी संख्या में भक्त दर्शन करने पहुंचे। समाज के सभी वर्गों से लोग यहां पहुंचे थे। लगभग 40 साल से यहां पूजा की विशिष्ट परंपरा चली आ रही है। महिलाओं ने विधिवत पूजा में भाग लिया। देवशिल्पी को विशेष भोग अर्पित किए गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button