Uttar Pradesh Vande Bharat Express: उत्तर प्रदेश समेत 3 राज्यों को मिली वंदे भारत एक्सप्रेस… जानिए रूट्स, टाइमिंग और स्टॉपेज की पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तीन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। 18 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री ने वाराणसी से नई दिल्ली के बीच पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। अब वंदे भारत ट्रेनों की संख्या 100 से अधिक हो चुकी है।

HIGHLIGHTS

  1. Vande Bharat Express-1: चेन्नई सेंट्रल से नागरकोइल तक
  2. Vande Bharat Express-2: दूसरी मदुरै से बेंगलुरु छावनी तक
  3. Vande Bharat Express-3: तीसरी मेरठ सिटी-लखनऊ तक

एजेंसी, नई दिल्ली (Vande Bharat Express routes)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को तीन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि वंदे भारत आधुनिक भारतीय रेलवे का नया चेहरा है। आज हर रूट पर वंदे भारत की मांग है। हाई-स्पीड ट्रेनों के आगमन से लोगों को अपने व्यवसाय, रोजगार और अपने सपनों का विस्तार करने का विश्वास मिलता है।

रेल मंत्रालय के अनुसार, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक में कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए ये ट्रेनें चलाई जा रही हैं। अभी देश में 102 वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं, जो 100 रूटों पर दौड़ती हैं और देश के 280 से अधिक जिलों को जोड़ती हैं। नई वंदे भारत एक्सप्रेस से उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

 

naidunia_imageआज मेरठ-लखनऊ रूट पर वंदे भारत ट्रेन के माध्यम से यूपी और खासकर पश्चिमी यूपी के लोगों को भी खुशखबरी मिली है। मेरठ और पश्चिमी यूपी क्रांति की भूमि है। आज ये क्षेत्र विकास की एक नई क्रांति का गवाह बन रहा है। – पीएम मोदी

Meerut City-Lucknow Vande Bharat Train: Route, Stops And Timings

  • मेरठ सिटी – लखनऊ वंदे भारत ट्रेन रविवार को लखनऊ से और सोमवार को मेरठ से अपनी नियमित सेवा शुरू करेंगी। मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेंगी।
  • इस वंदे भारत ट्रेन से दिगंबर जैन मंदिर, मनसा देवी मंदिर, सूरजकुंड मंदिर और औघड़नाथ मंदिर जैसे तीर्थ स्थलों तक पहुंचना आसान होगा, जिससे धार्मिक पर्यटन बढ़ेगा।
  • रेलवे के अनुसार, ट्रेन 22490 मेरठ सिटी से सुबह 6:35 बजे छूटेगी। मुरादाबाद और बरेली में रुकते हुए दोपहर 1:45 बजे लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी।
  • इसी तरह, वापसी में ट्रेन नंबर 22489 चारबाग रेलवे स्टेशन से दोपहर 2:45 बजे प्रस्थान करेगी और विभिन्न स्टेशनों से होते हुए रात 10:00 बजे मेरठ सिटी पहुंचेगी।

 

Chennai Central To Nagercoil Vande Bharat Train: Route, Stops And Timings

ट्रेन नंबर 20627 चेन्नई एग्मोर से सुबह 5 बजे रवाना होगी और तांबरम, विल्लुपुरम, तिरुचिरापल्ली, डिंडुगल, मदुरै, कोविलपट्टी और तिरुनेलवेली में रुकते हुए दोपहर 1:50 बजे नागरकोइल पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन नंबर 20628 नागरकोइल से दोपहर 2:20 बजे रवाना होगी और रात 11 बजे चेन्नई पहुंचेगी।

Madurai To Bengaluru Cantonment Vande Bharat Train: Route, Stops And Timings

ट्रेन नंबर 20671 मदुरै से सुबह 5:15 बजे प्रस्थान करेगी और डिंडुगल, तिरुचिरापल्ली, करूर, नमक्कल, सलेम और कृष्णराजपुरम में रुकते हुए दोपहर 1 बजे बेंगलुरु छावनी पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन नंबर 20672 बेंगलुरु से दोपहर 1:30 बजे रवाना होगी। रात 9:45 बजे मदुरै पहुंचेगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button