25 हजार कुत्तों की नसबंदी, रायपुर में साल भर में 16 लोग हुए डॉग बाइट का शिकार

रायपुर में कुत्तों के बधियाकरण पर हर साल 15 लाख रुपये खर्च होते हैं, जिससे 5,400 कुत्तों का बधियाकरण किया जाता है। 2023-24 में 15,953 लोग कुत्तों के काटने का शिकार बने। नगर निगम प्रतिदिन 20 कुत्तों को पकड़ने का दावा करता है, लेकिन गली-मोहल्ले कुत्तों से भरे हुए हैं। एनिमल कंट्रोल सेंटर में एयर कंडीशनर लगाए जाएंगे।

HIGHLIGHTS

  1. हर साल कुत्तों के बधियाकरण पर 15 लाख रुपये खर्च
  2. 2023-24 में 15,953 लोग कुत्तों के काटने से प्रभावित
  3. रायपुर में प्रतिदिन 20 कुत्तों की हो रही है धरपकड़

रायपुर : राजधानी में कुत्तों के बधियाकरण के लिए हर वर्ष करीब 15 लाख रुपये खर्च किए जाते हैं, जिसमें 5,400 कुत्तों का बधियाकरण (नशबंदी) कराया जाता है। निगम का दावा है कि 2018 से 2023 तक कुल 25 हजार कुत्तों का बधियाकरण किया गया है।

एक साल में 16 हजार लोगों को कुत्तों ने काटा

छत्तीसगढ़ मानव अधिकार आयोग द्वारा जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि बीते एक साल में कुत्तों के काटने का सबसे ज्यादा मामला राजधानी में आया है। राजधानी में 2023-24 में 15,953 लोग कुत्तों के शिकार बने हैं। वहीं, शहर के गली मोहल्ले कुत्तों से भरे हुए हैं। देर रात आम जनता का सड़कों पर निकलना मुश्किल है। आए दिन कुत्तों के दौड़ाने और काटने की घटनाएं सामने आती हैं।

 

naidunia_image

कुत्तों का आतंक

शहर के सबसे बड़े अस्पताल मेकाहारा में प्रतिदिन कुत्तों के शिकार वाले लगभग 15 मरीज आते हैं, जिसमें कईयों की स्थिति गंभीर रहती है। पिछले वर्ष के आंकड़ों के अनुसार, राज्य में तीन लोगों की जान भी कुत्तों के काटने से गई है। हालांकि इसमें राजधानी से कोई नहीं हैं। परंतु सबसे ज्यादा मामले राजधानी से ही हैं।

प्रतिदिन 20 कुत्तों के धरपकड़ का दावा

नगर निगम के अधिकारी बताते हैं कि राजधानी में प्रतिदिन चार डाग कैचर टीमों की मदद से 20 कुत्तों की धरपकड़ की जा रही है, लेकिन कई ऐसे मोहल्ले हैं जहां वर्षों से भटकने वाले कुत्तों को देखा जा सकता है। साथ ही यहां के रहवासियों के अनुसार, आज तक नगर निगम टीम कुत्तों की धरपकड़ करने नहीं पहुंची है।

रात होते ही इन कुत्तों का आतंक रहता है। बच्चे की बात तो छोड़ दें, बड़े भी दहशत के साथ सड़कों से गुजरते हैं। इसमें पुरानी बस्ती, खो-खो पारा, सुंदर नगर, ब्राह्मणपारा, डीडी नगर जैसे शहर के कई क्षेत्र शामिल हैं।

एनिमल कंट्रोल सेंटर में लगेंगे एसी

नगर निगम आयुक्त अबिनाश मिश्रा पिछले दिनों बैरन बाजार में संचालित एनिमल बर्थ कंट्रोल सेंटर पहुंचे थे। उन्होंने कुत्तों के बधियाकरण प्रक्रिया की जांच कर अधीक्षण अभियंता राजेश शर्मा से कहा था कि ऑपरेशन थिएटर को एयर कंडीशनर युक्त बनाया जाए।

 

ऑपरेशन थिएटर में शासकीय पशु चिकित्सक डा. सूर्य कुमार दीवान और डा. डीके साहनी से बातचीत कर उन्होंने बधियाकरण की विस्तृत जानकारी ली थी। साथ ही बन रहे नए आपरेशन थिएटर के कार्य को जल्द पूरा करने कहा था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button