छत्‍तीसगढ़ के पर्वतारोही राहुल ने ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी पर फहराया तिरंगा, बढ़ाया देश का मान

माइनस 4 डिग्री सेल्सियस की हड्डियां जमा देने वाली ठंड और बर्फीली हवाओं के बीच, माउंट कोज़िअस्को की चोटी तक पहुंचना किसी चुनौती से कम नहीं था। लेकिन छत्तीसगढ़ के पर्वतारोही राहुल गुप्ता ने इस मुश्किल सफर को भी अपने हौसले से आसान बना दिया।

HIGHLIGHTS

  1. पर्वतारोह राहुल गुप्ता ने बताया शरीर को जमा देने वाली ठंड में आसान नहीं था सफर।
  2. राहुल ने माउंट कोज़िअस्को पर पहुंचकर ‘छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया’ का दिया संदेश।
  3. इस अभियान में छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, हरियाणा और यूपी के 11 पर्वतारोही शामिल थे।

 रायपुर। माइनस 4 से माइनस 5 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच शरीर को जमा देने वाले इस ठंड में माउंट कोज़िअस्को की चोटी तक पहुंच पाना असंभव नजर आ रहा था। लेकिन अर्जुन की तरह लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित कर 14 अगस्त की रात में दो बजे चढ़ाई शुरू कर दी। जैसे-जैसे ऊंचाई पर जा रहे थे, शरीर बर्फ की तरह जमने लगा। लेकिन हार नहीं मानते हुए चढ़ाई जारी रखा और आखिरकार 15 अगस्त को सुबह चोटी तक पहुंच कर तिरंगा फहराया।

आस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट कोज़िअस्को (7,310 फीट) फतह कर चोटी पर तिरंगा फहराने की यह सफर राहुल गुप्ता ने बताई। दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाले राहुल गुप्ता ने फिर एक बार प्रदेशवासियों को गौरान्वित किया है। पर्वतारोही राहुल ने स्वतंत्रता दिवस के दिन 15 अगस्त को माउंट कोज़िअस्को में तिरंगा फहराया है। राहुल गुप्ता ने माउंट कोज़िअस्को की चोटी से देश वासियाें को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी।naidunia_image

 

छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया का संदेश

सड्डू हाउसिंग बोर्ड कालोनी निवासी पर्वतारोही राहुल गुप्ता ने बताया कि पर्वत चढ़ाई का यह अभियान दिल्ली के मिशन पासिबल द्वारा आयोजित अभियान का हिस्सा है। इस अभियान में छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, हरियाणा और उत्तरप्रदेश के कुल 11 पर्वतारोही शामिल थे। अभियान का नेतृत्व हरियाणा के नरेंद्र यादव ने किया।

पर्वतारोहण की शुरुआत भारतीय समयानुसार 14 अगस्त की रात 2 बजे लास्ट कैंप से की और सुबह साढ़े 9 बजे के करीब चोटी पर सफलता प्राप्त की। उन्होंने अपने वीडियो संदेश में कहा “माउंट कोज़िअस्को की टाप पर आज छत्तीसगढ़, छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया का भी वाचन किया।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button