TMKOC: अब यूट्यूब और सोशल मीडिया पर नजर नहीं आएगा ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’, दिल्ली हाईकोर्ट का फैसला

‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के मेकर्स नीला फिल्म प्रोडक्शंस ने हाईकोर्ट को बताया कि शो के टाइटल, कैरेक्टर, डायलॉग्स के अधिकार उनके पास हैं। उन्होंने बताया कि कई सोशल मीडिया अकाउंट, वेबसाइट और चैनल इन अधिकारों का उल्लंघन कर रहे हैं। अनऑथराइज तरीके से उनके प्रोडक्ट को बेच रहे हैं।

HIGHLIGHTS

  1. पिछले कई सालों से यह शो विवादों में घिरा हुआ है।
  2. अब मेकर्स ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की।
  3. अब लोग इसका इस्तेमाल किसी भी जगह नहीं कर सकेंगे।

एंटरटेनमेंट डेस्क, इंदौर। TMKOC: टेलीविजन का फेमस शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा पिछले कई सालों से दर्शकों का मनोरंजन करता आ रहा है। हाल ही में इस शो को लेकर एक खबर सामने आई है। दिल्ली उच्च न्यायालय ने इस शो के नाम पात्रों और कंटेंट के अवैध रूप इस्तेमाल पर रोक लगा दी है।

पिछले 16 साल से शो को टीवी पर दिखाया जा रहा है। इसके लगभग 4000 से भी ज्यादा एपिसोड पूरे हो चुके हैं। अब शो के निर्माता ने यह आरोप लगाया है कि कई संस्थाएं वेबसाइट चलाकर कंटेंट पेज पर यहां तक की यूट्यूब पर भी अश्लील वीडियो दिखा रही है। इसके कारण पात्रों की छवियों पर असर हो रहा है।

naidunia_image

गलत तरीके से किया जा रहा इस्तेमाल

बता दें कि तारक मेहता का उल्टा चश्मा शो के निर्माता ने दायर मुकदमे में कई अज्ञात और ज्ञात संस्थाओं के खिलाफ याचिका दायर की है। पारित अंतरिम आदेश में न्यायमूर्ति मिनी पुष्करणा ने कहा कि यदि यह अंतरिम निषेधाज्ञा नहीं दी जाती है, तो याचिका कर्ता को काफी नुकसान हो सकता है।

नीला फिल्म प्रोडक्शन प्राइवेट लिमिटेड ने कहा कि उनके शो और उसके पात्रों से संबंधित भारत में कई रजिस्टर्ड ट्रेडमार्क पर उनके पास वैधानिक अधिकार है, जिनमें से कुछ ट्रेडमार्क ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा उल्टा चश्मा’, ‘तारक मेहता’, ‘जेठालाल’, ‘गोकुलधाम’ आदि हैं।

naidunia_image

शो के कलाकारों की छवि हो रही खराब

इस मामले में अदालत को बताया गया है कि याचिका कर्ता को अपने कई पात्रों और एनीमेशन का कॉपीराइट मिला हुआ है, लेकिन कुछ संस्थाएं इसे अवैध रूप से अपनी वेबसाइट और ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर शो के पात्रों की छवियों को खराब कर रही है।

 

साथ ही संवादों और टी-शर्ट, पोस्टर, स्टीकर बेचकर गलत इस्तेमाल कर रही है। यह भी दावा किया जा रहा है कि ए-आई या पत्रों के डीपफेक वीडियो के साथ-साथ वीडियो गेम के उपयोग में भी शो से जुड़ी के चीजें बनाई गई है।

अदालत ने दिया आदेश

  • अदालत ने 14 अगस्त को एक आदेश पारित किया, जिसके तहत अब याचिका कर्ता यानी तारक मेहता का उल्टा चश्मा के किसी भी कंटेंट, शीर्षक, पात्र को अन्य किसी वेबसाइट पर बिक्री के लिए पेश नहीं किया जा सकता है।
  • अदालत ने यह भी आदेश दिया है कि यूट्यूब वीडियो जिसमें अश्लील सामग्री सहित शो के पात्रों को लेकर कोई बात है, तो उसे अपलोड करने वालों द्वारा हटाया जाना जरूरी है।
  • यदि वीडियो 48 घंटे के भीतर नहीं हटाए जाते हैं, तो आईटी मंत्रालय और दूरसंचार विभाग संबंधित इंटरनेट सेवा प्रदाताओं की मदद से भी लिंक या वीडियो को निलंबित कर सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button