पीटीएम में शामिल हुए CM साय ने बच्चों से पूछा करियर प्लान, बोले- सपने को पूरा करने खूब मेहनत करो

स्कूलों में आयोजित मेगा पालक शिक्षक संवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्‍णुदेव साय ने स्कूल में होने वाली सभी गतिविधियों के बारे में जानकारी ली और बच्चों से इन सभी गतिविधियों का अच्छे से लाभ उठाने के लिए कहा।

HIGHLIGHTS

  1. हायर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित हुआ मेगा पीटीएम कार्यक्रम।
  2. मुख्यमंत्री साय ने अभिभावकों से जाना आयोजन का अनुभव।
  3. सीएम विष्‍णुदेव साय बोले- परिवार बच्चों की पहली पाठशाला।

 रायपुर। स्कूलों में मेगा पीटीएम यानी पालक शिक्षक संवाद कार्यक्रम हुआ। इसमें मुख्यमंत्री विष्णु देव साय भी शामिल हुए। मुख्यमंत्री साय ने कहा कि बच्चों की अच्छी शिक्षा और इनके उन्नत भविष्य के लिए यह आवश्यक है कि अभिभावक शिक्षकों से नियमित रूप से संवाद करें। जितना अधिक शिक्षक और अभिभावक संवाद प्रक्रिया में हिस्सा लेंगे, उतना ही अधिक बच्चों का रचनात्मक विकास होगा।

उन्होंने अभिभावकों और शिक्षकों से कहा कि बच्चों के व्यक्तित्व विकास के लिए उन्हें बेझिझक बोलने के लिए तैयार करें। परिवार हर बच्चे की पहली पाठशाला है। कुनकुरी विकासखंड के बंदरचुवां के शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री साय ने अभिभावकों से भी चर्चा की। इस दौरान मुख्यमंत्री की पत्नी कौशल्या साय ने अभिभावकों से अपील की कि परीक्षा के तनाव से उबरने में बच्चों की सहायता करें।

बड़ा आदमी बनने को हर सुविधा उपलब्ध कराएगी सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस बच्चे को बड़ा आदमी बनना है, उसे हम पूरी सुविधा उपलब्ध कराएंगे। शिक्षा विकास का मूलमंत्र हैं। यह केवल नौकरी पाने का माध्यम नहीं है, बल्कि किसी भी क्षेत्र में सबसे अच्छा काम करने के लिए भी शिक्षा बेहद जरूरी है। एक शिक्षित और अशिक्षित व्यक्ति दोनों ही जीवन जीते हैं, लेकिन दोनों के जीवन की गुणवत्ता में काफी अंतर देखने में आता है। मुख्यमंत्री ने बच्चों के माता-पिता के साथ कुछ बच्चों के दादा-दादी से भी बातचीत की।

बच्चों ने बताया पीटीएम का उद्देश्य

स्कूली बच्चों ने पोस्टर के माध्यम से पालक शिक्षक मीटिंग के उद्देश्य और गतिविधियों की रूपरेखा और इससे छात्रों को होने वाले लाभ के बारे में बताया। बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षा विभाग द्वारा 13 बिंदु पालक शिक्षक मीटिंग के लिए निर्धारित किए गए हैं, अलग अलग बच्चों ने इन बिंदुओं के बारे में बताया।

खूब मेहनत कर सपने करें साकार

मुख्यमंत्री साय ने स्कूल में होने वाली सभी गतिविधियों के बारे में जानकारी ली और बच्चों से इन सभी गतिविधियों का अच्छे से लाभ उठाने के लिए कहा। उन्होंने बच्चों से उनके करियर प्लान के बारे में भी पूछा और खूब मेहनत कर अपने सपने को पूरा करने की सीख दी। मुख्यमंत्री ने कहा जीवन में श्रेष्ठता हासिल करने का एक मात्र माध्यम शिक्षा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button