Sawan Somwar: हर हर महादेव की जय घोष से गूंज उठे शिवालय

सावन के तीसरे सोमवार को कांवरियों ने महानदी, हसदेव और अन्य नदियों से जल भरकर मंदिर पहुंचे और जलाभिषेक किया। सावन सोमवार पर अंचल के शिवालय हर - हर महादेव, बोलबम और ऊंनम: शिवाय की जयघोष से गूंज उठे। मंदिरों में सावन सोमवार को लेकर तैयारियां पहले से कर ली गई थी।

HIGHLIGHTS

  1. सावन के तीसरे सोमवार को भगवान शिव का अभिषेक करने उमड़ी रही श्रद्धालुओं की भीड़
  2. खरौद, नवागढ़, पीथमपुर सहित अंचल के शिव मंदिरों में सुबह से ही भक्तों का लगा रहा तांता
  3. सावन के तीसरे सोमवार श्रद्धालुओं और कांवरियों को जगह जगह प्रसाद वितरण का आयोजन

 जांजगीर – चांपा। सावन के तीसरे सोमवार को शिवालयों में भगवान शिव का अभिषेक करने श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। सुबह से ही खरौद, नवागढ़, पीथमपुर सहित अंचल के शिव मंदिरों में सुबह से ही भक्तों का तांता लगा रहा। शिवालयों में भक्तों ने भगवान शिव की पूजा – अर्चना, जल व दूध से अभिषेक किया।

सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़

खरौद के लक्ष्मणेश्वर मंदिर, पीथमपुर के कलेश्वरनाथ मंदिर, नवागढ़ के लिंगेश्वर महादेव, जांजगीर के सेंधवारपार महादेव, चंदनियापारा स्थित शिव मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। नवागढ़ में किरीत, नेगुरडीह, मिसदा, केरा, धुरकोट, तुलसी, धाराशिव, अवरीद, बुड़ेना सहित आसपास के ग्रामीण बड़ी संख्या में पहुंचे और पूजा अर्चना की।

बोल बम और हर – हर महादेव के जयकारा

शिवालयों में जल चढ़ाने बड़ी संख्या में श्रद्धालु कांवर लिए बोल बम और हर – हर महादेव के जयकारा के साथ नदियों से जल भरकर शिवालयों में पहुंचे और जलाभिषेक किया। इसी तरह लक्ष्मणेश्वर मंदिर खरौद में भी सुबह से शिव भक्तों की कतार लगी रही। श्रद्धालुओं ने शिवरीनारायण के महानदी से जल भरकर लक्ष्मणेश्वर मंदिर पहुंचकर जलाभिषेक किया। महानदी और हसदेव नदी के संगम स्थल देवरी (केरा) से जल भरकर श्रद्धालु खरौद और नवागढ़ पहुंचे। इसी तरह हसदेव नदी केराझरिया चांपा से जल भरकर कांवरिए पीथमपुर और नैला गौशाला के पास सिद्ध महादेव में चढ़ाएं।

जगह – जगह हुआ प्रसाद वितरण

सावन के तीसरे सोमवार को जगह जगह प्रसाद वितरण का आयोजन किया गया। जिला मुख्यालय जांजगीर, चांपा, पीथमपुर, परसाही नाला, अकलतरा, खरौद, नवागढ़ में श्रद्धालुओं और कांवरियों को खीर, पुड़ी, पोहा, चना आदि का वितरण किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button