Rain Alert In CG: हो जाएं सावधान! छत्‍तीसगढ़ में अगले पांच दिन होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने दिया ये बड़ा अपडेट"/>

Rain Alert In CG: हो जाएं सावधान! छत्‍तीसगढ़ में अगले पांच दिन होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने दिया ये बड़ा अपडेट

छत्‍तीसगढ़ में मानसून द्रोणिका राजनांदगांव तक खिसक गई है। इसके दक्षिण-पूर्व हिस्‍से में होने की वजह से बस्‍तर में बारिश की संभावना है। इसके बाद तैयार होने वाले सिस्‍टम के प्रभाव से चार दिन बाद प्रदेश के विभिन्‍न इलाकों में अच्‍छी बारिश की संभावना है।

HIGHLIGHTS

  1. रायपुर के साथ ही प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हो रही है बारिश।
  2. गुरुवार से 15 जुलाई तक प्रदेश में बढ़ेगी बारिश की गतिविधि।
  3. प्रदेश में अभी तक सामान्य से 28 प्रतिशत कम हुई है बारिश।

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में आगामी पांच दिन भारी पड़ सकते हैं। इन पांच दिनों में प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने 11 से 15 जुलाई तक प्रदेश भर में बारिश की गतिविधि बढ़ने और कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना जताई है।

इससे पहले बारिश थमते ही लगातार बढ़ने लगी उमस से मंगलवार शाम को राहत मिली। रायपुर में करीब पौन घंटे हुई मूसलाधार बारिश से ही नालियों का पानी मुख्य मार्गों पर आ गया। साथ ही मुख्य मार्गों के अलावा गली मुहल्लों में भी जलभराव की स्थिति बन गई। झमाझम बारिश से लोगों को उमस से राहत मिली और मौसम भी सुहाना हो गया। रायपुर के साथ ही प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश हुई।
 

आने वाले दिनों में अच्छी बारिश की उम्मीद

मौसम विभाग का कहना है कि 11 से 15 जुलाई तक प्रदेश भर में बारिश की गतिविधि बढ़ेगी और कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश के भी आसार है। मालूम हो कि प्रदेश में अभी तक की स्थिति में सामान्य से 28 प्रतिशत बारिश कम हुई है। इसके चलते अभी प्रदेश के जलाशयों में सूखे की स्थिति बनी हुई है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में अच्छी बारिश की उम्मीद है।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून द्रोणिका जैसलमेर, भीलवाड़ा, रायसेन, राजनांदगांव, पुरी और उसके बाद दक्षिण पूर्व की ओर मध्य बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किमी ऊंचाई तक फैला है। इसके प्रभाव से बुधवार को प्रदेस के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

प्रदेश भर में रायपुर सबसे गर्म, अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री पहुंचा

रायपुर का अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से 3.5 डिग्री ज्यादा रहा। प्रदेश भर में रायपुर सर्वाधिक गर्म रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य से 0.5 डिग्री ज्यादा रहा। बुधवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है।

इन क्षेत्रों में हुई बारिश

ओरछा 6 सेमी, बस्तानार-गीदम 5 सेमी, नेरहरपुर-नगरी 4 सेमी, अर्जुंदा-चारामा-पखांजुर 3 सेमी वर्षा हुई। इन क्षेत्रों के साथ ही प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button