नाखून चबाने की है आदत तो सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान, जानिए इन घरेलू उपायों से कैसे पाएं छुटकारा

नई दिल्ली. बच्चों से लेकर बूढ़े तक कई बार इस नाखून चबाने वाली आदत से बेहद परेशान हो जाते हैं। ये आदत सिर्फ बच्चों की नहीं होती है बल्कि इस आदत से युवा पीढ़ी भी बेहद परेशान रहते हैं। नाखून चबाने की आदत सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती है, यदि आप भी ऐसा करते हैं तो कई गंभीर बीमारियां होने का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ सकता है। इसलिए जानिए कि यदि इस आदत से परेशान हैं या इससे छुटकारा पाने की सोंच रहें हैं तो कौन-कौन से घरेलू उपाय बेहद काम आ सकते हैं।

नाखून चबाने से सेहत के ऊपर कौन-कौन से बुरे प्रभाव पड़ते हैं-
-दांत हो सकते हैं खराब: यदि आप अक्सर नाखून अपने दांतों के द्वारा चबाते रहते हैं तो इसका असर दांतों के ऊपर भी पड़ता है। ये हैबिट को यदि आप फॉलो करते हैं तो दांतों के बीच में दरारें आना उत्पन्न हो जाती हैं। साथ ही यदि ब्रेसिज पहनते हैं तो उनको ये हैबिट जल्द से जल्द छोड़ देनी चाहिए क्योंकि दांतों के खिसकने का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ सकता है।

-पेट की सेहत के ऊपर पड़ता है बुरा प्रभाव: नाखून को यदि बार-बार आप चबाते हैं तो इसमें जमा होने वाली गंदगी एकत्रित होके पेट के भीतर चली जाती है। इसके कारण पाचन तंत्र के ऊपर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए कोशिश करें कि इस आदत से जल्दी निजात पा सकें।

-बढ़ सकता है इन्फेक्शन का खतरा: यदि आप बार-बार नाखूनों को चबाएंगें तो उसमें जमी हुई धूल-मिट्टी अथवा गंदगी हमारे शरीर के अंदर प्रवेश कर जाएँगी। इसके कारण संक्रमण का खतरा अधिक बढ़ जाएगा।

नाखून चबाने की समस्या को कैसे कर सकते हैं दूर
-यदि आप नाखूनों को बार-बार चबाते हैं तो अपने साथ चबाने वाली चीजें हेसा साथ में रखें जैसे कि गाजर, मूली, चूइंग गम आदि। ऐसे में जब भी आपको नाखून चबाने का बार-बार मन करें तो इन्हें खा लें।

-अक्सर नाखून वे लोग ज्यादातर चबाते हैं जिनके नाखून बड़े होते हैं, ऐसे में आप बड़े होते ही पहले से ही अपने नाखूनों को काट लें, ताकि बार-बार इन्हें चबाने की इच्छा न करे।

-कैल्शियम की कमी के कारण भी लोगों को नाखून चबाने का मन करता है, ऐसे में डाइट में करेला का रस, नीम्बू का रस, गाजर-चुकंदर के जूस को अवश्य शामिल करें।

– इस बात का भी खासतौर पर ध्यान रखें कि नेल बाइटिंग से स्वास्थ्य से जुड़े कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, इसलिए नेल बाइटिंग को ज्यादा से ज्यादा अवॉयड करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button