CG News: लोकसभा के बाद अब छत्‍तीसगढ़ नगरीय निकाय चुनाव की कवायद शुरू, वार्डों का नए सिरे से होगा परिसीमन"/>

CG News: लोकसभा के बाद अब छत्‍तीसगढ़ नगरीय निकाय चुनाव की कवायद शुरू, वार्डों का नए सिरे से होगा परिसीमन

HIGHLIGHTS

  1. नगरीय प्रशासन विभाग ने कलेक्टरों को जारी किया परिपत्र
  2. इस वर्ष नवंबर-दिसंबर में होना है नगरीय निकायों में आम निर्वाचन
  3. सभी वार्डों में आबादी के समान वितरण पर जोर

रायपुर। Chhattisgarh Municipal Election: विधानसभा, लोकसभा चुनाव के बाद अब नगरीय निकाय चुनाव की कवायद शुरू हो चुकी है। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग ने नवंबर-दिसम्बर में नगरीय निकाय चुनाव के मद्देनजर निकायों में वार्डों के नए सिरे से परिसीमन के निर्देश दिए हैं। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के सचिव डा. बसवराजु एस. ने इस संबंध में सभी जिलों के कलेक्टरों को परिपत्र जारी किया है।

कलेक्टरों को जारी परिपत्र में कहा गया है कि 2011 की जनसंख्या के आधार पर परिसीमन किया जाएगा। 2011 की जनसंख्या 2.55 करोड़ बताई गई है। वर्तमान में आबादी तीन करोड़ से अधिक है। प्रदेश में 184 निकाय है,वहीं इनमें 169 निकायों में चुनाव होंगे। बाकी निकायों का कार्यकाल वर्ष 2025 में पूरा होगा। परिसीमन कार्य को इसलिए गंभीरता से करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि मतदाता सूची शीघ्र तैयार किया जा सके।

जातिगत आंकड़ें भी शामिल होंगे

प्रत्येक वार्ड की औसत जनसंख्या तथा प्रत्येक प्रस्तावित वार्ड की जनसंख्या तथा उसमें अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति की जनसंख्या के आंकड़ों को भी शामिल करने को कहा गया है। प्रत्येक वार्ड की औसत जनसंख्या, प्रत्येक वार्ड से सम्मिलित क्षेत्र, हिन्दी व अंग्रेजी में अंतिम अधिसूचना का प्रारूप, वार्ड की उत्तर, पूर्व, दक्षिण और पश्चिम सीमा, वार्ड का क्रमांक तथा नाम आदि शामिल होगा। वार्डो की सीमा निर्धारण संबंधी प्रारंभिक प्रकाशन, परिसीमन के संबंध में प्राप्त आपत्तियों व सुझावों का निराकरण तथा वार्ड विभाजन संबंधी अंतिम अधिसूचना के प्रारूप का भी समावेश परिसीमन संबंधी प्रस्ताव में शामिल करने के निर्देश दिए गए हैं।

इस वर्ष यहां नहीं होंगे चुनाव

नगर-निगम : भिलाई, चरोदा,रिसाली, बिरगांव।

नगर पालिका : जामुल, खैरागढ़,सारंगढ़, बैकुंठपुर, शिवपुर।

नगर पंचायत : भैरमगढ़,  भोपाल पट्टनम, कोंटा, मारो, प्रेमनगर।

फैक्ट फाइल

नगर-निगम- 14

नगर पालिका- 48

नगर पंचायत- 122

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button