Raipur News: बलौदाबाजार हिंसा के बाद रायपुर पुलिस अलर्ट, शांति भंग करने वालों के खिलाफ इंटरनेट पर बढ़ाई निगरानी"/>

Raipur News: बलौदाबाजार हिंसा के बाद रायपुर पुलिस अलर्ट, शांति भंग करने वालों के खिलाफ इंटरनेट पर बढ़ाई निगरानी

छत्‍तीसगढ़ के बलौदाबाजार में कलेक्टर-एसपी के कार्यालय में आगजनी की घटना के बाद रायपुर पुलिस अलर्ट हो गई है। रायपुर पुलिस के रडार पर शांति भंग करने वाले लोग हैं।

HIGHLIGHTS

  1. बलौदाबाजार में आगजनी की घटना के बाद रायपुर पुलिस अलर्ट
  2. रायपुर पुलिस ने 20 से ज्यादा लोगों के पोस्ट हटवाए
  3. किसी ने किए थे शेयर तो किसी ने डाली की भड़काऊ पोस्ट

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के बलौदाबाजार में कलेक्टर-एसपी के कार्यालय में आगजनी की घटना के बाद रायपुर पुलिस अलर्ट हो गई है। रायपुर पुलिस के रडार पर शांति भंग करने वाले लोग हैं। इसमें अलग-अलग संगठनों से जुड़े कुछ लोग भी हैं, जो अक्सर इंटरनेट मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट डालते हैं। पूर्व में इस तरह से शांति भंग करने की घटनाओं में शामिल रहे हैं। पूर्व के अनुभवों को देखते हुए पुलिस यह सतर्कता बरत रही है। पुलिस ऐसे लोगों के साथ ही इंटरनेट मीडिया पर भी निगरानी कर रही है। दो दिन में 20 से ज्यादा लोगों की पोस्ट डिलीट करवाई गई है। इसमें से कुछ लोगों ने बलौदाबाजार में हुई हिंसा का समर्थन किया है। वहीं कुछ ने पूर्व में किए गए पोस्ट को डिलीट किया गया।

दरअसल, जाति, वर्ग के नाम पर राजनीति चमकाने वाले, माहौल बिगाड़ने वाले सक्रिय हो जाते हैं। पुलिस अधिकारियों की चिंता बढ़ गई है। पुलिस ने ऐसे लोगों को चिन्हित किया है, जो माहौल बिगाड़ सकते हैं। इनकी गतिविधि से लेकर इनके इंटरनेट मीडिया प्रोफाइल की भी निगरानी हो रही है। एक दर्जन से ज्यादा ऐसे लोग हैं, जिनकी फेसबुक, इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर अक्सर जाति और वर्ग को लेकर ही पोस्ट रहती हैं। इन पर विशेष निगाह रखी जा रही है।
 

विशेष टीम रख रही निगरानी

फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम सहित अन्य इंटरनेट मीडिया साइट्स पर भड़काऊ पोस्ट डालने वालों पर नजर रखने के लिए एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट की विशेष टीम बनाई गई है। दो दिन में 20 से ज्यादा पोस्ट हटवाए गए हैं। इनकी आइडी ब्लाक करने के साथ ही संबंधितों पर कार्रवाई भी की जा रही है। 25 लोगों को बुलाकर कार्रवाई की गई। वहीं फेसबुक में जाे फर्जी आइडी के माध्यम से पोस्ट डालते हैं उन्हें ब्लाक करवाने के लिए मेल किया जाता है।

इन टूल किट से निगरानी

इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर नजर रखने के लिए 25 से ज्यादा टूल किट्स और साफ्टवेयर हैं। इनमें टेलविंड, यूनियन मैट्रिक्स आडियंस कनेक्ट, सोशल मैशन, टाकवाकर खाडर सोशल, ब्रांडवाच की हाल, की-वर्ड, डिजीमाइड आदि शामिल हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट की टीम इंटरनेट मीडिया पर धार्मिक पोस्ट, जातिगत पोस्ट, राजनीतिक पोस्ट और जनप्रतिनिधियों के नाम से अपलोड किए गए पोस्ट पर कार्रवाई कर रही है। पुलिस इस तरह के पोस्ट को फारवर्ड करने और कमेंट करने को भी संज्ञान में ले रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button