INDIA Bloc: तेजस्वी यादव बोले- सरकार बनाने की कोशिश करेंगे, क्या महाराष्ट्र में फिर होगा बड़ा खेला"/> INDIA Bloc: तेजस्वी यादव बोले- सरकार बनाने की कोशिश करेंगे, क्या महाराष्ट्र में फिर होगा बड़ा खेला"/>

INDIA Bloc: तेजस्वी यादव बोले- सरकार बनाने की कोशिश करेंगे, क्या महाराष्ट्र में फिर होगा बड़ा खेला

लोकसभा की 543 सीटों में बहुमत का आंकड़ा 272 है। आइएनडीआइए गठबंधन को 232 सीट मिली हैं, जिनमें 99 सीट कांग्रेस की हैं।

HIGHLIGHTS

  1. INDIA Bloc: दिल्ली में मल्लिकार्जुन खरगे के निवास पर होगी बैठक
  2. PM Candidate: नीतीश और चंद्रबाबू नायडू को दिया जा सकता है कि डिप्टी पीएम बनने का ऑफर
  3. Akhilesh Yadav: नीतीश-नायडू से बात करेंगे अखिलेश यादव

एजेंसी, नई दिल्ली (INDIA Bloc)। लोकसभा चुनाव में भले ही भाजपा समेत किसी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला हो, लेकिन कोई पक्ष सरकार बनाने की कवायद में जुट गए हैं। आइएनडीआइए में भी आवाज उठ रही है कि विपक्ष को सरकार बनाने की कोशिश करना चाहिए।

इसी क्रम में बुधवार को दिल्ली में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के निवास पर अहम बैठक होने जा रही है। बैठक में कांग्रेस के बड़े नेताओं के साथ ही शरद पवार, अखिलेश यादव, उद्धव ठाकरे, तेजस्वी यादव मौजूद रहेंगे। ममता बनर्जी नहीं आ रही हैं, लेकिन उनके स्थान पर भतीजे और सांसद अभिषेक बनर्जी मौजूद रहेंगे।

पटना से नई दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले तेजस्वी यादव ने कहा कि आइएनडीआइए गठबंधन सरकार बनाने का प्रयास करेगा।

क्या महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे करेंगे बड़ा खेला

महाराष्ट्र से खबर है कि यहां उद्धव ठाकरे बड़ा खेल कर सकते हैं। शिंदे गुट के 7 सांसद जीतकर आए हैं। इनमें से कुछ के उद्धव ठाकरे से सम्पर्क होने की आशंका है।

संजय राउत बोले – हमारे पास सरकार बनाने का जनादेश

शिवसेना यूबीटी नेता संजय राउत ने कहा, भाजपा को बहुमत नहीं मिला है। उन्हें लगभग 235-240 सीटें मिली हैं। वे मोदी की सरकार लाने की बात कर रहे थे। कहां है मोदी सरकार? चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार की बैसाखी से अगर एनडीए सरकार बनी, तो वह कभी भी गिर सकती है। बीजेपी ने अपना सम्मान खो दिया है। हमें ऐसा प्रधानमंत्री नहीं चाहिए जिसने अपना सम्मान खो दिया हो। मोदी ब्रांड खत्म हो गया है।

 

बीजेपी ने जो सीटें जीती हैं, वे सभी ईडी, सीबीआई और आईटी के कारण जीती हैं। अगर वे सरकार बनाने जा रहे हैं तो उन्हें बनने दीजिए। हम इसका स्वागत करते हैं, क्योंकि यह एक लोकतंत्र है। उन्हें सरकार बनाने का अधिकार है, लेकिन फिर भी हमारे पास आवश्यक संख्या है। लोगों ने हमें 250 सीटें दी हैं और हमारे पास सरकार बनाने का जनादेश है। अगर चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार तय करते हैं कि वे एक तानाशाह का समर्थन नहीं करना चाहते हैं और लोकतंत्र के साथ खड़े होना चाहते हैं, तो क्या होगा क्या वे ऐसा करेंगे?’

वीडियो: तमिलनाडु के सीएम और डीएमके प्रमुख एम.के. स्टालिन आइएनडीआइए ब्लॉक की बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंचे। उनकी पार्टी ने लोकसभा चुनाव में 22 सीटें जीती हैं।

Modi 3.0 LIVE: NDA Latest Updates

उद्धव ठाकरे बोले- तय करेंगे पीएम पद का उम्मीदवार

 

naidunia_imageइस बीच, उद्धव ठाकरे ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि आज दिल्ली में होने वाली बैठक में पीएम पद के उम्मीदवार का चयन किया जाएगा।

सरकार बनाने के लिए आइएनडीआइए गठबंधन की नजर नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू पर है। खबर है कि अखिलेश यादव को दोनों नेताओं से बात करने और उन्हें आइएनडीआइए गठबंधन में शामिल होने के लिए मनाने की जिम्मेदारी दी गई है।

naidunia_image

वहीं AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने साफ कर दिया कि नरेंद्र मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनने से रोकने के लिए वे आइएनडीआइए गठबंधन को समर्थन देने के लिए तैयार है। ओवैसी अब तक आइएनडीआइए गठबंधन से दूर थे।

बता दें, लोकसभा की 543 सीटों में बहुमत का आंकड़ा 272 है। आइएनडीआइए गठबंधन को 232 सीट मिली हैं, जिनमें सबसे बड़ा योगदान 99 सीटों के साथ कांग्रेस का है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button