IPL 2024: इस बार आईपीएल में इन तकनीकों का हुआ था उपयोग, फाइनल में अंपायरिंग करने वाले नितिन मेनन ने किया ये खुलासा"/>

IPL 2024: इस बार आईपीएल में इन तकनीकों का हुआ था उपयोग, फाइनल में अंपायरिंग करने वाले नितिन मेनन ने किया ये खुलासा

आईपीएल 2024 के फाइनल में अंपायरिंग करने वाले नितिन मेनन पिछले पांच आईपीएल मैच के फाइनल में भी अंपायरिंग कर चुके हैं। साथ ही अब उन्हें विश्व कप की भी जिम्मेदारी मिली है।

HIGHLIGHTS

  1. नितिन मेनन 6 आईपीएल मैच की कर चुके अंपायरिंग
  2. नितिन के पिता भी रहे हैं अंतरराष्ट्रीय अंपायर
  3. नितिन को अब विश्वकप की मिली जिम्मेदारी

IPL 2024 कपीश दुबे, इंदौर। हाल ही में हुए आईपीएल के फाइनल में अंपायरिंग करने वाले नितिन मेनन लगातार छह आईपीएल के फाइनल में अंपायरिंग का रिकॉर्ड बना चुके हैं। वे देश के एकमात्र अंपायर है जो आईसीसी एलीट पैनल में शामिल हैं। नईदुनिया के संवाददाता कपीश दुबे ने नितिन मेनन से खास बात की।

नितिन ने पिछले आईपीएल मैचों के और इस बार के फाइनल में की गई अंपायरिंग के अनुभव के बारे में बताया कि यह आईपीएल चुनौतीपूर्ण नहीं था। उन्‍होंने बताया कि साल 2019 और 2023 के मैच के फाइनल मैच का निर्णय अंतिम गेंद पर हुआ था, ऐसे में मैं पूरी गंभीरता और तैयारी के साथ मैदान में कदम रखता हूं। l
 

नितिन के पिता भी रहे हैं अंतरराष्ट्रीय अंपायर

नितिन बताते हैं कि उनके पिता नरेंद्र मेनन भी पूर्व अंतरराष्ट्रीय अंपायर रहे हैं। उन्होंने उनके पिता से सीखा है कि हमेशा गेंद पर निगाह रखो, खिलाड़ी पर नहीं। ऐसे में हमेशा दबाव न आते हुए खुद को शांत रखकर फैसले देता हूं। नितिन ने बताया कि तकनीक के चलते महीन ही गलती हो सकती है, लेकिन उनके अधिकतर फैसले सही साबित होते हैं और वे अपनी गलतियों से भी सीखते हैं।

इस तकनीक का हुआ उपयोग

इस बार के आईपीएल में उपयोग की गई तकनीक के बारे में नितिन ने बताया कि इस बार स्मार्ट रिप्‍ले तकनीक का उपयोग किया गया था। साथ ही बॉल को ट्रैक करने के लिए खिलाड़ियों की कमर तक की ऊंचाई मापी गई। जिससे नो बॉल और फुलटॉस बॉल देने में आसानी हुई।

बता दें कि नितिन को अब विश्वकप में भी अंपायरिंग की जिम्मेदारी मिली है। इसको लेकर वे बहते हैं कि उन्‍होंने वेस्टइंडीज में साल 2018 और 2023 में अंपायरिंग की थी, ऐसे में उन्हें इसका अनुभव है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button