Cyclone Remal Update: इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, चक्रवाती तूफान पर पढ़ें मौसम विभाग का ताजा अपडेट"/>

Cyclone Remal Update: इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, चक्रवाती तूफान पर पढ़ें मौसम विभाग का ताजा अपडेट

Cyclone Remal Update: मौसम विभाग के अनुसार 27 मई तक हल्की से मध्यम बारिश होगी। पश्चिम बंगाल में भारी से बहुत भारी बारिश के अलावा अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है। उत्तरी ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश संभव है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Cyclone Remal Update: मौसम विभाग ने शनिवार को कहा कि पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाल चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है। चक्रवात रेमल के रविवार आधी रात को बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल के तटों के बीच से गुजरने और एक गंभीर चक्रवाती तूफान बनने की संभावना है। आईएमडी ने कहा, ‘पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी पर दबाव सागर द्वीप समूह से लगभग 380 किमी दक्षिण पूर्व और खेपुपारा के 490 किमी दक्षिण पूर्व में गहरे दबाव में बदल गया है।’

बंगाल में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार 27 मई तक हल्की से मध्यम बारिश होगी। पश्चिम बंगाल में भारी से बहुत भारी बारिश के अलावा अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है। उत्तरी ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश संभव है। आईएमडी ने सभी पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल के दक्षिण और उत्तर 24 परगना जिलों में बिजली, संचार लाइनों, कच्ची सड़कों, फसलों और बागों को संभावित खतरे का हवाला देते हुए चेतावनी जारी की है। आईएमडी ने कहा कि ढहने के जोखिम वाली इमारतों के निवासी सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं।

नौ आपदा टीमें तैनात

इस बीच भारतीय तटरक्षक बल ने चक्रवाती तूफान रेमल से निपटने के लिए कदम उठाए हैं। समुद्र में संभावित नुकसान को कम करने के लिए नौ आपदा टीमों को तैनात किया गया है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, इमरजेंसी स्थिति में सहायता प्रदान करने के लिए हल्दिया, पारादीप, गोपालपुर और फ्रेजरगंज में आपदा राहत टीमें तैनात की गई हैं।

त्रिपुरा में भारी बारिश की चेतावनी

चक्रवाती तूफान को लेकर त्रिपुरा सरकार ने आठ जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है। अतिरिक्त सचिव (राजस्व) तमाल मजूमदार ने कहा कि चक्रवाती तूफान के प्रभाव के कारण 28 मई तक भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है। उन्होंने कहा, ’26 मई को दक्षिण त्रिपुरा, गोमती, धलाई, सिपाहीजाला और पश्चिम त्रिपुरा जिलों में बारिश हो सकती है। इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।’

चक्रवात रेमल को यह नाम कैसे मिला?

इस तूफान का नाम हिंद महासागर क्षेत्र के चक्रवात नामकरण पद्धति के अनुसार ‘रेमल’ रखा गया। ओमान ने ‘रेमल’ नाम का प्रस्ताव रखा था। जिसका अरबी में अर्थ ‘रेत’ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button