Medicine Supply In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में दवाओं का टोटा, मुश्किल में टीबी के 12 हजार से ज्यादा मरीज"/>

Medicine Supply In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में दवाओं का टोटा, मुश्किल में टीबी के 12 हजार से ज्यादा मरीज

फरवरी से ही शुरू हो गई थी किल्लत, जिला स्तर पर खरीदी के निर्देश।

HIGHLIGHTS

  1. टीबी दवा की किल्लत प्रदेश ही नहीं देशभर में है।
  2. दवाओं की आपूर्ति केंद्र सरकार के टीबी डिविजन द्वारा किया जाता है।
  3. दो हजार से अधिक मरीज तीन से चार माह का कोर्स पूरा कर चुके हैं।

Medicine Supply in Chhattisgarh: राज्य ब्यूरो, नईदुनिया, रायपुर। मध्य प्रदेश में क्षय रोग (टीबी) से पीड़ित 12 हजार से अधिक मरीज दवाओं का स्टाक समाप्त होने से संकट में हैं। प्रदेश में दवा की सप्लाई पूरी तरह ठप हो गई है। सरकारी अस्पतालों में फरवरी से ही टीबी दवाओं की किल्लत शुरू हो गई थी। कुछ समय तक तो अस्पतालों में जैसे तैसे काम चलता रहा, लेकिन पिछले एक माह से दवा बिल्कुल खत्म हो चुकी है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को स्थानीय स्तर पर खरीदी के निर्देश दिए गए हैं। टीबी दवा की किल्लत प्रदेश ही नहीं देशभर में है। टीबी के मरीजों को दी जाने वाली दवाओं की आपूर्ति केंद्र सरकार के टीबी डिविजन द्वारा किया जाता है। वहां से ही दवाओं की आपूर्ति नहीं हो रही है।

मध्य प्रदेश में टीबी के 12,730 मरीज हैं, जिनका इलाज चल रहा है। इनमें से आधे से अधिक ऐसे मरीज हैं, जिनका इलाज प्राइमरी स्टेज पर ही है। दवाओं के मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं लेकिन उन्हें बैरंग ही लाटना पड़ रहा है। बाजार में भी दवा उपलब्ध नहीं है।

दो हजार से अधिक मरीज तीन से चार माह का कोर्स पूरा कर चुके हैं। इनके इलाज का अंतिम स्टेज चल रहा है, लेकिन इन्हें पिछले एक माह से दवा नहीं मिल रही है। तीसरे माह से शुरू होने वाली थ्री एफडीसी दवा की किल्लत मार्च से ही शुरू हो गई थी।

naidunia_image

दवा बंद करना खतरनाक

विशेषज्ञ का कहना है कि टीबी इतनी खतरनाक बीमारी है कि इसमें बीच में दवा को बंद नहीं किया जा सकता। विभिन्न कैटेगरीज में छह माह से दो साल तक चलने वाली दवा को मरीज के वजन के हिसाब से दी जाती है। यदि दवा में अंतराल हो जाए तो मरीज में ड्रग रेसिस्टेंट टीबी भी डेवलप हो सकती है, जो कि बेहद खतरनाक हो सकता है।

टीबी मरीजों को खाली पेट ही दवा खानी होती है। कोर्स के बीच में लंबा अंतराल होने पर मरीजों का दोबारा फालोअप होता है। फालोअप की जांच रिपोर्ट के आधार पर दोबारा मरीजों का कोर्स शुरू होता है, जो छह माह का भी हो सकता है।

दूसरों में फैलने वाली बीमारी

डाक्टरों का कहना है कि माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरक्लोसिस नामक बैक्टीरिया से टीबी की बीमारी होती है। यह एक से दूसरे व्यक्ति में फैलने वाली बीमारी है। यह उन लोगों को जल्दी अपनी चपेट में ले लेता है, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है।

टीबी के सर्वाधिक मरीज वाले पांच जिले

रायपुर – 1657

दुर्ग – 1286

बिलासपुर – 896

रायगढ़ – 683

कोरबा – 614

मध्य प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को जिला स्तर पर दवा खरीदी के निर्देश दिए गए हैं। सेंट्रल टीबी डिविजन को दवाओं के लिए मांग पत्र भेजा गया है। दवाओं के जल्द ही आने की उम्मीद है।  डा. अजय शंकर कनौजे, राज्य क्षय अधिकारी

टीबी के मरीजों का कम से कम छह माह तथा अधिकतम डेढ से दो साल तक इलाज चलता है। टीबी की दवा खाने पर मरीज को कमजोरी लगती है, इसलिए पोषण आहार लेना जरूर होता है। दवा बीच में रोकने से संक्रमण तेजी से फैलता है। – डा. अजाय बेहरा, विभागाध्यक्ष, पल्मोनरी विभाग, एम्स, रायपुर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button