CG Board Topper 2024: चौकीदार के बेटे को 12 वीं बोर्ड की परीक्षा की प्रावीण्य सूची में सातवां स्थान"/>

CG Board Topper 2024: चौकीदार के बेटे को 12 वीं बोर्ड की परीक्षा की प्रावीण्य सूची में सातवां स्थान

HIGHLIGHTS

  1. प्रतिदिन छह किलोमीटर साइकिल चलाकर सरकारी स्कूल में की पढ़ाई
  2. स्वजन में हर्ष, जिले में खुशी का माहौल, फोन पर मिल रही बधाई
  3. बिना किसी ट्यूशन अथवा कोचिंग के शिक्षकों के मार्गदर्शन में की तैयारी

 अंबिकापुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12 वीं बोर्ड की परीक्षा में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बरतीकला (बलरामपुर) के छात्र पीयूष कन्नौजिया ने प्रावीण्य सूची में सातवां स्थान हासिल किया है। कला संकाय से पीयूष ने यह गौरवपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। पीयूष के पिता जितेंद्र कुमार कन्नौजिया वन विभाग में चौकीदार के पद पर दैनिक वेतन भोगी के रूप में कार्यरत हैं। उसकी मां पुष्पा कन्नौजिया मितानिन के पद पर सेवा दे रही है। 500 में 478 अंक के साथ पीयूष ने 95.60 प्रतिशत अंक हासिल किया है।

पीयूष मूलतः वाड्रफनगर के शिवरी गांव का रहने वाला है। आठवी तक की पढ़ाई उसने गांव के ही स्कूल में की है। नवमी से वह बरतीकला के सरकारी स्कूल में पढ़ाई कर रहा है। पीयूष को प्रावीण्य सूची में स्थान मिलने की उम्मीद पहले से ही थी। नईदुनिया से चर्चा करते हुए पीयूष ने बताया कि प्रतिदिन सुबह और शाम को वह पढ़ाई करता था। स्कूल आने-जाने में भी उसे समय लगता था लेकिन बिना किसी थकान के ऊंचे मनोबल के साथ वह नियमित पढ़ाई करता था। स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाओं ने भी लगातार मार्गदर्शन किया।

माता-पिता भी हौसला बढ़ाते रहे। बिना किसी ट्यूशन अथवा कोचिंग के शिक्षकों के मार्गदर्शन में ही उसने तैयारी की और आज उसे सफलता मिली है। कला संकाय से प्रावीण्य सूची में स्थान बनाना आसान नहीं था लेकिन पीयूष ने यह कमाल कर दिखाया। उसने हिंदी,अर्थशास्त्र, राजनीति,भूगोल तथा टेलीकॉम से पढ़ाई की थी। अंग्रेजी उसका वैकल्पिक विषय था। उसकी इस उपलब्धि से स्वजन प्रफुल्लित है। मेधावी पीयूष की छोटी बहन कुमकुम 10 वीं की पढ़ाई करती है।

पीयूष इसके पहले की परीक्षाओं में कभी मेरिट में नहीं आया था। 10 वीं बोर्ड की परीक्षा में उन्होंने 82 प्रतिशत अंक हासिल किया था। पीयूष की इच्छा प्रशासनिक सेवा में जाने की है। पीयूष ने बताया कि वे राज्य लोक सेवा आयोग और संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा की तैयारी करेंगे। उनका सपना आइएएस बनने का है।

 
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button