Jaya Prada Success Story: बचपन में डॉक्टर बनना चाहती थीं जया प्रदा, मां के इस एक कदम ने बना दिया 7 फिल्म इंडस्ट्री की मल्लिका"/>

Jaya Prada Success Story: बचपन में डॉक्टर बनना चाहती थीं जया प्रदा, मां के इस एक कदम ने बना दिया 7 फिल्म इंडस्ट्री की मल्लिका

HIGHLIGHTS

  1. जया के पिता कृष्णा राव एक तेलुगु फिल्म फाइनेंसर थे।
  2. जया की फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री काफी दिलचस्प रही है।
  3. वे हमेशा से ही एक डाॅक्टर बनने की ख्वाहिश रखती थीं।

एंटरटेनमेंट डेस्क, इंदौर। Jaya Prada Success Story: बाॅलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेसेस में से एक जया प्रदा अपने जमाने की सक्सेसफुल अदाकारा रही हैं। जया प्रदा का जन्म 3 अप्रैल 1962 को आंध्रप्रदेश के राजमुंदरी में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। उनका असली नाम ललिता रानी है। जया के पिता कृष्णा राव एक तेलुगु फिल्म फाइनेंसर थे। जया की फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री काफी दिलचस्प रही है। वे कभी भी एक्ट्रेस नहीं बनना चाहती थीं, वे हमेशा से ही एक डाॅक्टर बनने की ख्वाहिश रखती थीं। लेकिन उनकी मां ने भी उन्हें सिंगिंग और डांसिंग की क्लासेस शुरू करवा दी थी।

 
 

naidunia_image

7 इंडस्ट्री पर किया राज

7 साल की उम्र से ही जया प्रदा ने सिंगिंग और डांसिंग सिखना शुरू कर दिया था। जब वे 14 साल की हुईं, तो एक्टर प्रभाकर रेड्डी ने तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री में उतारा। उन्होंने ही ललिता रानी को जया प्रदा का नाम दिया। उन्हें तेलुगु फिल्म भूमि कोसम में एक गाने में छोटा सा रोल दिया गया था।

 

naidunia_image

तेलुगु फिल्म के बाद जया ने तमिल फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा। इसके बाद वे कन्नड़, हिंदी, मलयालम, बंगाली और मराठी फिल्म इंडस्ट्री में आईं। इन सभी इंडस्ट्री में जया ने अपनी अदाकारी से लोगों का खूब दिल जीता। शायद ही कोई ऐसी अभिनेत्री होगी, जिसने 7 इंडस्ट्री पर राज किया हो।

naidunia_image

जया को नहीं आती थी हिंदी

जया प्रदा को सबसे खूबसूरत एक्ट्रेसेस में से एक माना जाता है। इतना ही नहीं, महान निर्देशक सत्यजीत रे भी जया को टाॅप की एक्ट्रेस मानते थे। साल 1979 में रिलीज हुई बाॅलीवुड फिल्म सरगम से जया ने कमाल कर दिया। इस फिल्म में उन्होंने एक मूक नर्तकी का किरदार निभाया था।

 

naidunia_image

दरअसल, यह तेलुगु फिल्म सिरी सिरी मुव्वा की यह फिल्म रीमेक थी। तेलुगु फिल्म में भी जया ने ही यह रोल अदा किया था। अमिताभ बच्चन की फिल्म शराबी में जया प्रदा ने एक डांसर का किरदार निभाया था, जिसके लिए उन्हें काफी सराहना मिली थी। हालांकि, जब उन्होंने हिंदी सिनेमा में एंट्री की थी, तो शुरू में उन्हें काफी मुश्किल होती थी। जया को हिंदी भाषा नहीं आती थी।

naidunia_image

टाॅप एक्ट्रेसेस में से एक मानी जाती थीं

1982 में रिलीज हुई फिल्म कामचोर में जया ने राकेश रोशन के साथ शानदार हिंदी बोलते हुए काम किया था। यह तेलुगु फिल्म सुभोदयम की हिंदी रीमेक थी। यह फिल्म जमकर हिट हुई। संजोग फिल्म में जया को मां और बेटी दो लोगों का किरदार निभाना था, जो कि उनके करियर के लिए काफी लकी साबित रहा।

 

naidunia_image

साल 1984 में रिलीज हुई फिल्म तोहफा में जीतेंद्र, श्रीदेवी और जया अहम रोल में थे। यह फिल्म उस समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी। 1986 में एक्ट्रेस ने श्रीकांत नहाटा से शादी कर ली थी। नहाटा पहले से ही शादीशुदा थे और उनकी पहली पत्नी से बच्चे भी थे।

 

naidunia_image

राजनीति में रखा कदम

32 साल की उम्र में जया प्रदा राजनीति में शामिल हो गई थीं। पहले वे तेलुगु देशम पार्टी के साथ थीं। लेकिन बाद में वे समाजवादी पार्टी में आ गईं। साल 2010 में उन्हें इस पार्टी से निष्कासित कर दिया गया। साल 2019 में एक्ट्रेस ने भारतीय जनता पार्टी जाॅइन कर ली।

 

naidunia_image

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button