CG Weather Update: बारिश व ओलावृष्टि ने गिराया तापमान, मौसम में आई ठंडकता, लोगों को मिली राहत"/>

CG Weather Update: बारिश व ओलावृष्टि ने गिराया तापमान, मौसम में आई ठंडकता, लोगों को मिली राहत

HIGHLIGHTS

  1. रायपुर का पारा सामान्य से छह तो बिलासपुर का पारा सामान्य से सात डिग्री गिरा

रायपुर,। मौसम का मिजाज बदलने से बीते दो दिनों से रायपुर के साथ ही प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हुई बारिश व ओलावृष्टि ने अधिकतम तापमान में गिरावट ला दी है। रायपुर का अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री तो बिलासपुर का अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम रहा, इसके चलते मौसम में ठडकता आ गई। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले पांच दिनों में अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा।

बुधवार को भी प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश की उम्मीद है। मंगलवार सुबह हुई बारिश के चलते रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में दिनभर बादल छाए रहे और मौसम में ठंडकता बनी रही। रायपुर का अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस प्रकार अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री और न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम रहा।

इन क्षत्रों में भी हुई बारिश

इसके साथ ही रायपुर में तीन सेमी, पाटन-बेरला-तखतपुर-सिमगा में दो सेमी, गरियाबंद-राजिम- अंबागढ़ चौकी-मानपुर सहित कई क्षेत्रों में एक सेमी बारिश हुई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार प्रदेश का मौसम बुधवार को भी ऐसा ही रहेगा। बालोद में 50 किमी की रफ्तार से चली तेज हवा ऊपरी हवा के चक्रीय चक्रवाती के प्रभाव से मौसम के मिजाज में हुए बदलाव के कारण मंगलवार को रायपुर सहित प्रदेश भर में बारिश हुई।

बालोद में तो 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा भी चली। इसके साथ ही रायपुर के दलदल सिवनी व चिल्फी घाटी में ओले भी गिरे। यह बन रहा सिस्टम मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण मराठवाड़ा व उसके आसपास 1.5 किमी ऊंचाई तक फैला हुआ है।

इसके प्रभाव से प्रदेश में प्रचुर मात्रा में नमी आ रही है। साथ ही बुधवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में अंधड़ के साथ हल्की बारिश की भी संभावना है। अधिकतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button