25 सालों तक जया प्रदा ने नहीं की थी श्रीदेवी से बात, पर्सनल लाइफ से खूब बटोरी सुर्खियां"/>

25 सालों तक जया प्रदा ने नहीं की थी श्रीदेवी से बात, पर्सनल लाइफ से खूब बटोरी सुर्खियां

HIGHLIGHTS

  1. एक्ट्रेस की पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ हमेशा चर्चा में बनी रही है।
  2. 14 साल की उम्र में ही एक्टिंग की दुनिया में कदम रख लिया था।
  3. जया प्रदा ने सात अलग-अलग भाषाओं की फिल्म में काम किया।

एंटरटेनमेंट डेस्क, इंदौर। Jaya Prada Birthday: बाॅलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेसेस में से एक रहीं जया प्रदा 80 से लेकर 90 के दशक तक सिनेमा का बड़ा नाम थीं। सिनेमा के बाद उन्होंने सियासत की दुनिया में कदम रखा। बाॅलीवुड के साथ-साथ उन्होंने यहा भी अपना नाम बनाया। एक्ट्रेस की पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ हमेशा चर्चा में बनी रही है। उन्होंने अपने करियर में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। 3 अप्रैल को जया प्रदा अपना जन्मदिन मना रही हैं। ऐसे में इस खास दिन पर हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुने किस्से बताने जा रहे हैं।

naidunia_image

14 साल की उम्र में रखा फिल्मों में कदम

जया प्रदा का जन्म आंध्र प्रदेश के राजमुंदरी में एक मिडिल क्लास परिवार में हुआ था। एक्ट्रेस के पिता कृष्णा राव एक तेलुगु फिल्म फाइनेंसर थे। जया प्रदा का असली नाम ललीता रानी है, लेकिन बाद में उन्होंने अपना नाम बदल लिया था। एक्ट्रेस डाॅक्टर बनना चाहती थीं। उनकी मां ने 7 साल की उम्र से ही उन्हें डांसिंग और सिंगिंग क्लास भेजना शुरू कर दिया था। उन्होंने सिर्फ 14 साल की उम्र में ही एक्टिंग की दुनिया में कदम रख लिया था। जया ने पहली बार तेलुगु फिल्म भूमि कोसम में काम किया था। इसमें वे तीन मिनट के गाने के सिक्वेंस में दिखाई दी थीं।

 

naidunia_image

ये था जया प्रदा का असली नाम

यहीं से उन्हें अपना नाम जया प्रदा मिला। एक्टर प्रभाकर रेड्डी ने उन्हें तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री में काम करवाना शुरू किया और उन्हें यह नाम दिया। इसके बाद जया प्रदा ने सात अलग-अलग भाषाओं की फिल्म में काम किया। तेलुगु के साथ-साथ उन्होंने तमिल, कन्नड़, हिंदी, मलयालम, बंगाली और मराठी फिल्मों में काम किया। जया के चाहने वालों में दिग्गज फिल्मकार सत्यजीत रे का नाम भी शामिल है। उनके लिए जया प्रदा बेहद ही खूबसूरत थीं। वे उनके साथ काम भी करना चाहते थे। लेकिन तबीयत खराब चलने के कारण वे उनके साथ काम नहीं कर पाए।

naidunia_image

साउथ के बाद हिंदी फिल्मों में रखा कदम

साउथ के बाद उन्होंने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा। साल 1979 में आई फिल्म सरगम में उन्होंने कमाल कर दिया। दरअसल, ये फिल्म जया की तेलुगु फिल्म सिरी सिरी मुव्वा की हिंदी रीमेक थी। जब जया हिंदी फिल्मों में आईं, तो उन्हें हिंदी नहीं आती थी, जिसके कारण उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा। उनके करियर को तब रफ्तार मिली जब वे राकेश रोशन की फिल्म कामचोर में नजर आईं, जो कि साल 1982 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में उन्होंने बेहतरीन हिंदी बोली थी। जया प्रदा की अमिताभ बच्चन और जितेंद्र के साथ जोड़ी सबसे हिट मानी जाती थी।

 

naidunia_image

 

श्रीदेवी को मानती थीं प्रतिद्वंदी

 

जया प्रदा के करियर में उनकी प्रतिद्वंदी श्रीदेवी रही हैं। बताया जाता है कि जया ने 25 सालों तक श्रीदेवी से बात नहीं की थी। साल 1986 में जया ने प्रोड्यूसर श्रीकांत नाहटा के साथ शादी की थी। वे पहले से ही शादीशुदा थे और तीन बच्चों के पिता थे, जिसके कारण जया की जिंदगी में काफी तकलीफें आईं। श्रीकांत नाहटा ने बिना तलाक लिए ही जया प्रदा से शादी कर ली थी। वहीं, 32 साल की उम्र में साल 1994 में एक्ट्रेस ने राजनीति की ओर रुख किया। वे तेलुगु देशम पार्टी के साथ जुड़ी थीं। वे लंबे समय तक समाजवादी पार्टी का हिस्सा रहीं। साल 2019 में वे भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुईं।

 

naidunia_image

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button