Weather Of Raipur: सूरज की तपिश से रायपुर में पारा 40 डिग्री के पार, इस बार टूटेगा गर्मी का रिकार्ड, जानें IMD का ताजा अपडेट"/>

Weather Of Raipur: सूरज की तपिश से रायपुर में पारा 40 डिग्री के पार, इस बार टूटेगा गर्मी का रिकार्ड, जानें IMD का ताजा अपडेट

HIGHLIGHTS

  1. – दिनभर गर्म हवा, सूरज की तपिश से पारा 40 डिग्री के पार।
  2. – 6 अप्रैल से रायपुर सहित प्रदेश का फिर बदलेगा मौसम।

रायपुर। Raipur Weather: इस बार गर्मी का प्रकोप पिछले साल की तुलना में ज्‍यादा रहने के आसार हैं। मध्य छत्तीसगढ़ में तापमान तेजी से बढ़ा है। वहीं राजधानी रायपुर की बात करें तो 38-39 डिग्री पर रहने वाला पारा अप्रैल के दूसरे दिन ही 40 डिग्री को पार कर गया है। शहर में पिछले 10 साल में तापमान 44.2 डिग्री तक पहुंचा है, जो इस के पहले पखवाड़े में ही पूरा होने की उम्‍मीद है। इस बार मध्‍य भारत में तेज गर्मी पड़ने के आसार हैं। हालांकि मौसम के जानकारों का अनुमान है कि 6 अप्रैल से प्रदेश का मौसम फिर बदलेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को आसमान साफ रहेगा और इसके साथ ही तापमान में वृद्धि होने की संभावना भी जताई गई है। मंगलवार को दिनभर तेज धूप रही। रायपुर का अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री रहा, जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। प्रदेश भर में डोंगरगढ़ सबसे गर्म रहा, यहां अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।तापमान में वृद्धि से नमी 46-20 प्रतिशत तक ही रह गई है।

दक्षिण तमिलनाडु से पूर्वी विदर्भ तक द्रोणिका

दक्षिण तमिलनाडु से आंतरिक कर्नाटक, मराठवाड़ा होते हुए पूर्वी विदर्भ तक एक द्रोणिका है, जो समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई पर है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी हवा का प्रभाव बढ़ने के कारण प्रदेश में तीन अप्रैल को मौसम शुष्क रहने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में वृद्धि संभावित है। 6 अप्रैल से वर्षा का दौर प्रारंभ होने की संभावला है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button