जितना काम पांच सालों में नहीं हुआ, उतना काम 90 दिनों में किया, मंत्रियों ने गिनाई तीन माह की उपलब्धियां"/>

जितना काम पांच सालों में नहीं हुआ, उतना काम 90 दिनों में किया, मंत्रियों ने गिनाई तीन माह की उपलब्धियां

राज्य ब्यूरो, रायपुर। Vishni Deo Sai Government Work Report: छत्‍तीसगढ़ के पांच मंत्रियों ने राज्य सरकार के तीन माह में किए गए कार्यों की उपलब्धियों की जानकारी दी। मंत्रियों ने कहा कि जितना कार्य पांच वर्षों में कांग्रेस सरकार में नहीं हुआ, उतना काम 90 दिनों में किया गया है। उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा, वित्त मंत्री ओपी चौधरी, कृषि मंत्री रामविचार नेताम, वन मंत्री केदार कश्यप और स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने सिविल लाइंस स्थित सर्किट हाउस में पत्रकार से बातचीत की।

उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कहा कि 13 दिसंबर को सरकार ने चलना शुरू कर दिया था। 14 दिसंबर को पहली ही कैबिनेट बैठक में 18 लाख आवास को स्वीकृत किया गया। पिछली सरकार में स्थानीय आवास की प्रक्रिया शुरू की थी, उस 47 हजार आवास को भी स्वीकृत किया गया। किसानों को बकाया बोनस दिया गया। महतारी वंदन योजना के तहत 70 लाख महिलाओं को एक हज़ार रुपये प्रति महीने के हिसाब से देना शुरू कर दिया गया है। कृषि उन्नति योजन शुरू की गई है।

समर्थन मूल्य के अतिरिक्त राशि 13,300 करोड़ रुपये की एकमुश्त राशि किसानों को दिया गया है। पिछली सरकार चार किस्तों में यह राशि देती थी। पीएससी भर्ती की सीबीआइ जांच की घोषणा की गई थी। इस प्रकरण को सीबीआइ को सौंप दिया गया है। भाजपा नेताओं की हत्या पर उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कहा कि चुनाव के पहले ही भाजपा नेताओं की हत्या हो रही है। बस्तर में भाजपा की सरकार बहुत सारे अभियान के जरिए विकास पहुंचा रही है।

विरोधियों की बोलती हुई बंद

मंत्री रामविचार नेताम ने कहा कि ⁠जब भाजपा ने मोदी की गारंटी दी, तब विरोधी टीका-टिप्पणी करते थे। अब वादे जमीन पर उतरने लगे हैं तो बोलती बंद हो गई है। ⁠तेंदूपत्ता संग्राहकों को 5500 रुपये प्रति मानक बोरा की दर से भुगतान करके हमने वादा पूरा किया है।

मंत्री केदार कश्यप ने कहा कि धान ख़रीदी, महतारी वंदन योजना जैसी कई गारंटी पूरी की गई है। ⁠पिछली सरकार का पूरा कार्यकाल गेड़ी और फुगड़ी खेलने में बीत गया। मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि पांच साल की कांग्रेस की सरकार पर नब्बे दिन की सरकार भारी है। जितना काम पांच साल में भी नहीं हुआ, उतना काम हमारी नब्बे दिन की सरकार ने किया है। ⁠एम्स की तर्ज पर हास्पिटल बनाने की शुरुआत सरगुजा से शुरू हो गई है।

एक विजन के साथ काम कर रही सरकार: चौधरी

वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि रिकार्ड स्पीड से साय सरकार मोदी की गारंटी को पूरी कर रही है। राज्य सरकार एक विजन के साथ काम कर रही है। वर्ष-2047 तक राज्य विकसित छत्तीसगढ़ के रूप में पहचान बनाएगा। इसके लिए रोडमैप बनाने का काम किया जा रहा है। एक नवंबर को विजन डाक्यूमेंट जारी किया जाएगा। छत्तीसगढ़ इकानिमिक एडवाइजरी काउंसिल का गठन सरकार करेगी। इसमें देश-दुनिया के अर्थशास्त्री परामर्श दे सकेंगे।

पांच लाख करोड़ की जीडीपी को दस लाख करोड़ तक पहुंचाने के काम में सरकार लगी हुई है। एक साल के भीतर दस हजार से ज्यादा लोग आइटी सेक्टर में काम करते नजर आएंगे। ⁠भ्रष्टाचार पर टेक्नोलाजी का इस्तेमाल करके अंकुश लगाएंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि जितना कर्ज लिया है, उससे डेढ़ गुना ज्यादा लोगों को वापस दिया है। कांग्रेस के नेताओं को आमंत्रित करता हूं कि पांच साल बाद डिबेट कर लें कि किसका वित्तीय प्रबंधन ज्यादा बेहतर रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button