Sandwich For Weight Loss: वजन बढ़ने से हैं परेशान, तो सैंडविच खाकर करें कंट्रोल"/>

Sandwich For Weight Loss: वजन बढ़ने से हैं परेशान, तो सैंडविच खाकर करें कंट्रोल

हेल्थ डेस्क, इंदौर। मोटापे से आज हर कोई परेशान है, लेकिन इसको कम करने में बड़ी मेहनत लगती है। ऐसे में कई लोग मोटापे से समझौता कर लेते हैं। यह जानते हुए भी कि इसकी वजह से उन्हें कई तरह की गंभीर बीमारियों का खतरा बना रहता है। ऐसे में एक्सपर्ट सिमरन भसीन के बताया हुआ एक खास सैंडविच आपकी परेशानी के हल को आसान कर सकता है। एक्सपर्ट ने इसकी जानकारी इंस्टाग्राम पर साझा की है।

मूंग की दाल से बना हुआ सैंडविच मोटापे को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, मूंग की दाल में भरपूर प्रोटीन होता है। यह आपके शारीरिक विकास के लिए तो जरूरी है। इसमें मौजूद फाइबर की वजह से यह लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगने देता है। यह आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है।

naidunia_image

मूंग दाल सैंडविच बनाने के लिए सामग्री

आपको आधा कप उबली हुई मूंग, एक छोटा चम्मच घी, बारीक कटा हुआ अदरक, प्याज, एक टमाटर, नमक स्वाद अनुसार, काली मिर्च एक छोटी चम्मच, हरी मिर्च कटी हुई व आधा कम पनीर मैश किया लेकर रख लें।

मूंग दाल सैंडविच बनाने की विधि

सबसे पहले एक कढ़ाई गैस पर चढ़ाएं और इसमें एक चम्मच घी डाल दें। अब सबसे पहले इसमें बारीक कटा हुआ अदरक, लहसुन व मिर्च डालें। उसके बाद बारीक कटा प्याज और टमाटर डाल दें। इसको अच्छी तरह से चलाएं। नमक और काली मिर्च डालकर फिर से अच्छी तरह से चला दें। अब उबली हुई मूंग और मैश्ड पनीर डाल दें। सैंडविच में भरने के लिए स्टफिंग पूरी तरह से तैयार हो गई है। अब ब्रेड लें और इसमें स्टफिंग को फैलाकर दूसरे ब्रेड को ऊपर से रख दें। इसको भी घी में अच्छे से सेक दें।

डिस्केलेमर

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी नई दुनिया की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

 
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button