Raipur: 55 साल की उम्र में रक्तदान के लिए ऐसा जुनून, जागरूक करने कन्याकुमारी से कश्मीर तक साइकिल से करेंगे यात्रा"/>

Raipur: 55 साल की उम्र में रक्तदान के लिए ऐसा जुनून, जागरूक करने कन्याकुमारी से कश्मीर तक साइकिल से करेंगे यात्रा

HIGHLIGHTS

  1. 10 हजार लोगों को रक्तदान और स्वस्थ शरीर के लिए जागरूक करने का लक्ष्य
  2. साइकिलिंग का ऐसा जुुनून कि 28 हजार की दूरी नाप चुके हैं रायपुर के इंद्रसेन

रायपुर। Blood Donation Mission: समय पर रक्त नहीं मिल पाने के कारण कई व्यक्तियों को मृत्यु हो जाती है। इसी कमी को पूरा करने और लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित करने के लिए रायपुर के 55 वर्षीय साइक्लिस्ट इंद्रसेन अग्रवाल ने बीड़ा उठाया है।

इंद्रसेन अग्रवाल जनमानस में रक्तदान के लिए जागरूकता लाने, रक्तदान और स्वस्थ जीवन के लिए समुदाय को प्रेरित करने के लिए कन्याकुमारी से कश्मीर तक बृहद साइकिल यात्रा करने जा रहे हैं। रक्तदान के इस अभियान में वे स्वयं “रायपुर रक्तदान सेवा समिति” के जागरूक सदस्य हैं और लगभग 75 बार से ज्यादा रक्तदान कर चुके हैं। साइकिलिंग का शौक रखने वाले इंद्रसेन अग्रवाल को ट्रेवलर चाचू के नाम से भी जाना जाता है।
 

अब तक कई बार कर चुके हैं साइकिल यात्रा

इंद्रसेन अग्रवाल ने बताया मैं कई बार साइकिल यात्रा कर चुका हूं। अब तक विभिन्न शहरों, पर्वतीय स्थलों, धार्मिक स्थलों से लेकर अनेक पर्यटन क्षेत्रों को मिलाकर अब तक लगभग 28 हजार किमी की साइकिल यात्रा कर चुका हूं। इसमें 14 दिवसीय मनाली से खार्दुगला तक 540 किमी, 14 दिवसीय नर्मदा परिक्रमा में 3400 किमी आदि बड़ी साइकिल यात्रा शामिल हैं।

10 हजार लोगों को रक्तदान और स्वस्थ शरीर के लिए जागरूक करने का लक्ष्य

इंद्रसेन अग्रवाल ने बताया कि वे रायपुर से 13 फरवरी को कन्याकुमारी के लिए रवाना होंगे। इसके बाद कन्याकुमारी से 16 फरवरी से साइकिल यात्रा प्रारंभ होगी, जो कि लगभग लगभग 40 दिनों में 4,500 किमी की यात्रा के बाद कश्मीर में समाप्त होगी। 17 किग्रा वजनी सामान के साथ निकलेंगे। वे रास्ते में मंदिर, गुरुद्वारा, पेट्रोल पंप और अन्य सामाजिक भवनों में रात गुजारेंगे।

इंद्रसेन ने कहा कि मेरा लक्ष्य है कि मैं यात्रा में कम से कम 10 हजार लोगों से मिलकर उन्हें रक्तदान और स्वस्थ शरीर के लिए साइकिलिंग के लिए जागरूक कर सकूं। उन्होंने बताया 10 वर्ष पहले उनके भाई के किडनी का आपरेशन हुआ। उस समय डाक्टर ने मुझे समझाया कि तुम्हारा वजन ज्यादा है, आगे तुम्हें इस प्रकार की समस्या हो सकती है। स्वयं को फिट रखने के लिए मैंने प्रतिदिन साइकिलिंग शुरू कर दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button