CG Teacher Recruitment: छत्तीसगढ़ में 33 हजार शिक्षकों की होगी भर्ती, लोकसभा चुनाव के पहले निकलेगा विज्ञापन, 25 हजार नए अंग्रेजी मीडियम स्कूल भी खुलेंगे"/>

CG Teacher Recruitment: छत्तीसगढ़ में 33 हजार शिक्षकों की होगी भर्ती, लोकसभा चुनाव के पहले निकलेगा विज्ञापन, 25 हजार नए अंग्रेजी मीडियम स्कूल भी खुलेंगे

HIGHLIGHTS

  1. मंत्री अग्रवाल ने कहा कि आत्मानंद स्कूल को भ्रष्टाचार का गढ़ बनाया गया था।
  2. प्रदेश में अगले सत्र से नई शिक्षा नीति लागू की जाएगी।
राज्य ब्यूरो,रायपुर। प्रदेश में एक वर्ष के भीतर 33 हजार शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। लोकसभा चुनाव के पहले भर्ती के लिए विज्ञापन का सिलसिला शुरू हो जाएगा। छत्तीसगढ़ विधानसभा में बुधवार को विभागीय अनुदान मांगों पर चर्चा के दौरान स्कूल, उच्च शिक्षा व धर्मस्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि शिक्षा का स्तर और बेहतर होगा। प्रदेश के स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर होगी। 25 हजार स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई शुरू की जाएगी। जो काम कांग्रेस की सरकार में पांच वर्ष में नहीं हो सका, वह हम एक वर्ष के भीतर करके दिखाएंगे। नए स्कूलों के निर्माण के साथ ही स्कूलों का कायाकल्प किया जाएगा। स्कूलों में धर्म व अध्यात्म की शिक्षा दी जाएगी। सभी स्कूलों में आधे घंटे योग की कक्षाएं चलेंगी। सदन में मंत्री ने कहा कि आत्मानंद स्कूल को भ्रष्टाचार का गढ़ बनाया गया था। 800 करोड़ रुपये की राशि केवल मरम्मत में खर्च कर दी गई। आत्मानंद स्कूलों में शिक्षकों का भविष्य भी नष्ट किया गया। इसे कलेक्टरों की समिति से हटाकर स्कूल शिक्षा विभाग के तहत संचालित किया जाएगा।
 

अगले सत्र से नई शिक्षा होगी लागू

चर्चा के दौरान स्कूल शिक्षा मंत्री ने बताया कि नए शिक्षा सत्र से नई शिक्षा नीति प्रदेश में लागू की जाएगी। साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों को कालेजों आने-जाने के लिए छह हजार रुपये ट्रैवल अलाउंस मिलेगा। जिन स्कूलों में बाउंड्रीवाल नहीं है, उसे व्यवस्थित किया जाएगा। स्कूलों में स्पोर्ट्स कैलेंडर के अनुसार खेलकूद के आयोजनों को फिर से शुरू किया जाएगा।

राजीव युवा मितान क्लब के मिले 126 करोड़ रुपये की होगी जांच

कांग्रेस सरकार में सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए गांव-गांव में गठित किए राजीव युवा मितान क्लब के 126 करोड़ रुपये के लेनदेन की जांच होगी। कांग्रेसी विधायक सावित्री मंडावी के सवाल के बाद सत्तापक्ष के विधायक राजीव युवा मितान क्लब में करोड़ों रुपये के लेनदेन की जांच की मांग पर अड़ गए। सत्तापक्ष के विधायक अजय चंद्राकर, राजेश मूणत ने कहा कि राजीव युवा मितान क्लब भ्रष्टाचार का नया गढ़ बन गया था। विधायकों ने सवाल पूछा कि क्या क्लब में लेनदेन की आडिट कराई जाएगी। सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए बनाए गए मितान क्लब में दी गई राशि का क्या उपयोग हुआ। यह जांच का विषय है। इस पर खेलमंत्री टंकराम वर्मा ने कहा कि क्लब को दिए जाने वाली राशि का आहरण पहले ही रोक दिया गया है। क्लबों को अब तक जारी की गई 126 करोड़ रुपये का आडिट कराया जाएगा। क्लब को भंग किया जाएगा। कांग्रेस सरकार में क्लब के लिए 132 करोड़ रुपये राशि का प्रविधान किया गया था।

खायो-पियो की योजना थी : धर्मजीत सिंह

भाजपा विधायक धर्मजीत सिंह ने कहा कि राजीव युवा मितान क्लब खायो-पियो की योजना थी। आदिम जाति मंत्री रामविचार नेताम ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने क्लब के माध्यम से कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को मौज-मस्ती के लिए राशि दी। विधायक धरमलाल कौशिक ने भी क्लब की गतिविधियों पर जांच की मांग उठाई। विधायक अजय चंद्राकर ने कहा कि राजीव युवा मितान क्लब के माध्यम से कांग्रेसियों को उपकृत किया गया। सदन में इस बात पर नारेबाजी शुरू हो गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button