Lok Sabha Election 2024: मूलभूत सुविधाएं जुटाने का प्रयास, लेकिन सौ प्रतिशत विकास अभी दूर, जानिए कांकेर सांसद का रिपोर्ट कार्ड"/>

Lok Sabha Election 2024: मूलभूत सुविधाएं जुटाने का प्रयास, लेकिन सौ प्रतिशत विकास अभी दूर, जानिए कांकेर सांसद का रिपोर्ट कार्ड

HIGHLIGHTS

  1. 2019 में पहली बार भाजपा की टिकट पर सांसद बने मोहन मंडावी।
  2. 25 से अधिक वर्षों से यहां भाजपा के सांसद ही निर्वाचित होते आ रहे।

रामकृष्ण डोंगरेl Lok Sabha Election 2024: छत्‍तीसगढ़ के कांकेर संसदीय क्षेत्र में 1998 के बाद से लगातार भाजपा का कब्जा है। 2009 तक लगातार सोहन पोटाई सांसद रहे, 2014 में विक्रम उसेंडी ने चुनाव जीता। अभी भाजपा के ही मोहन मंडावी यहां से सांसद हैं। उन्होंने क्षेत्र के लिए पिछले पांच वर्षों में कई विकास कार्य किए है। कांकेर, धमतरी, बालोद जिले के आठ विधानसभा क्षेत्रों के गांव में मूलभूत सुविधाएं जुटाने का भरसक प्रयास किया जा रहा है, लेकिन अभी भी शत-प्रतिशत विकास का लक्ष्य दूर है।

 

वहीं, क्षेत्र के अधिकांश गांवों में केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने में अभी पूरी सफलता नहीं मिली है। कांकेर जिले के दुर्गूकोंदल, कोयलीबेड़ा, नहरपुर आदि विकासखंडों के अंदरूनी गांवों में स्वास्थ्य, शिक्षा और सड़क की स्थिति खराब है। यहां की अधिकतर जनसंख्या आवाजाही के लिए बसों पर निर्भर है। पिछले वर्ष प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंतागढ़ से दुर्ग तक नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी। वर्तमान में दुर्ग से ताड़ोकी 170 किलोमीटर तक तीन पैसेंजर ट्रेनें चल रही हैं।

क्षेत्र में रेल सेवा के विस्तार की और जरूरत है। इसके साथ बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए भी और प्रयास होने चाहिए। कांकेर और बालोद में मेडिकल कालेज की स्थापना अच्छी शुरुआत कही जा सकती है। युवाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराने के लिए उद्योगों की स्थापना करनी चाहिए। शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए जल जीवन मिशन में तेजी लाने की जरूरत है। सांसद ने जनता से किए वायदे किस हद तक पूरे किए, इस बात की टीम नईदुनिया ने पड़ताल की।

ये हैं प्रमुख उपलब्धियां

स्वास्थ्य सुविधा : सांसद ने उस समय के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन से प्रत्यक्ष मुलाकात कर व सदन के माध्यम से कांकेर तथा बालोद जिला में मेडिकल कालेज की मांग को प्रमुखता से रखी। इसी के परिणाम स्वरूप कांकेर में मेडिकल कालेज की स्थापना हुई।

रेल सुविधाएं : सांसद के जुझारूपन के कारण भानुप्रतापपुर से ताड़ोकी तक रेल परिचालन की सुविधा मिली। जगदलपुर वाया नारायणपुर रेललाइन का विस्तार को मंजूरी मिली। भानुप्रतापपुर से गढ़चिरौली वाया दुगूकोंदल, कापसी, पखांजूर रेललाइन सर्वे कार्य को मंजूरी मिली।

– बालोद, दल्लीराजहरा, भानुप्रतापपुर को माडल रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित करने के लिए 10-10 करोड़ की राशि दी गई। धमतरी से वाया नगरी, कोंडागांव रेलवे सर्वे कार्य को बजट में मंजूरी दी गई।

– साउथ ईस्ट कोलफील्ड लिमिटेड बिलासपुर द्वारा सीएसआर विभाग से 19 करोड़ से अधिक की राशि स्वास्थ्य विभाग को मिली थी। इससे कांकेर के अस्पताल में प्रधानमंत्री डायलिसिस सेंटर शुरू हुआ।

– कांकेर में अंजनी, फरसकोट, हिलचुर, नरहरपुर व कोंडागांव, बेड़मा, कोरगांव, शामपुर, चिचाड़ी में एकलव्य विद्यालय की स्थापना की मंजूरी।

सांसद आदर्श ग्राम की ऐसी है स्थिति

सांसद मोहन मंडावी ने कांकेर संसदीय क्षेत्र के पांच गांवों को गोद लिया है। इनमें कांकेर जिले से बेवरती, लखनपुरी, बालोद से मटिया (अ) अरमरीकला, धमतरी का बेलरगांव शामिल है। कांकेर जिले के चरामा ब्लाक में स्थित ग्राम पंचायत लखनपुरी में 22 निर्माण पूर्ण हो चुके हैं। यहां कचरा पृथक्करण केंद्र, आदर्श आंगनबाड़ी केंद्र, बाउंड्रीवाल का निर्माण किया गया है।

जल जीवन मिशन के तहत पानी टंकी बनाई गई है। पानी के निकासी के लिए सड़क के किनारे नालियां बनाई गई हैं। ग्रामीणों की मांग है कि नेशनल हाईवे रोड के चौक में हाई मास्क का लाइट लगाया जाए, ताकि हादसों पर लगाम लगाई जा सकें। कांकेर जिले के आदर्श ग्राम बेवरती में रंगमंच का निर्माण किया गया है। इसके सामने पेपर ब्लाक लगाए गए है। गांव के बाजार में शेड लगवाया गया है और पेयजल आपूर्ति के लिए पानी टैंकर भी उपलब्ध कराया गया है।

कांकेर सांसद मोहन मंडावी ने कहा, मेरे कार्यकाल में संसदीय क्षेत्र के सभी विधानसभा क्षेत्र में प्राथमिकता के आधार पर विकास कार्य किए गए हैं। आदर्श ग्राम में मांग और जरूरत के अनुसार सभी आवश्यक कार्य किए गए हैं। जैसे- सीसी रोड, पक्की नाली, रंगमंच, पानी टंकी का निर्माण आदि। बालोद जिले में मेडिकल कालेज की स्थापना, कांकेर जिले में भानु प्रतापपुर रेल का परिचालन जैसी कई बड़ी उपलब्धियां रहीं। इससे अधिक से अधिक लोगों को फायदा हो रहा है। बालोद, दल्लीराजहरा, भानुप्रतापपुर को माडल रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित करने के लिए 10-10 करोड़ की राशि मिली है। इससे क्षेत्र को एक नई पहचान मिलेगी। जनता ने मुझे सेवा का मौका दिया है। मैं भी लगातार बेहतर तरीके से कार्य करने की कोशिश कर रहा हूं।

लखनपुरी उप सरपंच राजू सोनी ने कहा, क्षेत्र में रोजगार के लिए उद्योग व कल-कारखाने लगाने की सबसे अधिक आवश्यकता है। साथ ही कांप्लेक्स निर्माण कराया जाए।

सांसद निधि का जन विकास में किया उपयोग

कोरोना काल के दो वर्ष छोड़कर सांसद निधि में 15 करोड़ प्राप्त हुए। सांसद द्वारा ग्रामीणों एवं जनप्रतिनिधियों के मांग अनुसार लोगों के दुःख सुख के कार्यों को संपन्न कराने के लिए टीन शेड का निर्माण करवाया गया हैं। ग्रामीण इस टीन शेड का भरपूर उपयोग कर रहे हैं। क्षेत्र में सीसी रोड, पुल पुलिया, यात्री प्रतीक्षालय, सामुदायिक भवन, सांस्कृतिक कलामंच, नलकूप खनन, सोलर स्ट्रीट लाइट, पानी टैंकर आदि मांग के अनुसार पर प्रदान किए गए हैं।

शेड निर्माण के अलावा अन्य दूसरा काम नहीं

सांसद मंडावी ने धमतरी जिले के सिहावा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत बेलरगांव को गोद लिया है। ग्रामीण भूषण भारती और शंभू साहू ने बताया कि सांसद मंडावी ने इस गांव को गोद लेने के बाद से सिर्फ पांच लाख की लागत से शेड निर्माण का कार्य किया गया है। इसके बाद अन्य कोई दूसरा कार्य नहीं हुआ है। गांव में 5,000 की आबादी है। हालांकि यह ग्राम पंचायत अब तहसील मुख्यालय बन चुका है। शासन से पुरस्कृत आदर्श ग्राम पंचायत बेलरगांव धमतरी जिले के सबसे विकासशील ग्राम पंचायत है। यह गांव पूरी तरह से शहरी तर्ज पर है। स्वच्छ व सुंदर पंचायत के नाम चर्चित गांव है।

जन-जन को राम से जोड़ा

सांसद ने आदिवासी अंचल के गांवों में धार्मिक कुरीतियों को दूर करने और मतांतरण को रोकने के लिए रामकथा के माध्यम से लोगों में मानस की प्रतियां बांटी। वे सन 2002 से श्रीरामचरितमानस की प्रतियां वितरित कर रहे हैं। हाल ही में उन्होंने 51 हजार परिवारों को मानस ग्रंथ वितरण के संकल्प को पूर्ण कर गोल्डन बुक वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज किया।

– इन समितियों में है सदस्य

– सदस्य कृषि स्थायी समिति l

– कोल एवं माइंस मंत्रालय संबंधी सलाहकार समिति l

– सदस्य राष्ट्रीय कार्यसमिति अजजा मोर्चा l

– प्रदेश संरक्षक तुलसी मानस प्रतिष्ठान l

– प्रदेश संरक्षक सर्व आदिवासी समाज (छग)

सदन में उपस्थिति

– संसद में 24 बहस में हिस्सा लिया।

– कुल 101 प्रश्न सदन में लगाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button