बीजापुर : एनीमिया से मुक्त हुई किशोरी बालिका हिना मांझी

बीजापुर: ग्राम पंचायत ईटपाल के अंतर्गत अंागनबाड़ी केन्द्र मांझीगुडा स्कूलपारा बालिका हिना मांझी के पिता तुलसीराम मां श्रीमती सोनमती मांझी है हिना मांझी की उम्र 22 वर्ष शिक्षा 12 वी ग्राम मांझीगुडा में खेतिहर मजदूर दुसरे के खेतों को अधियंा खेती कर जीवनयापन करते है घर में तीन सदस्य हैं। माता जी कहती हैं कि हिना जन्म से कुपोषित थी जिले में महिला एवं बाल विकास द्वारा संचालित मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान योजना में अंडा चिक्की बिस्किट व गरम भोजन से लाभान्वित किया जा रहा है। हिना का हिमोगलोबिन 8.1 ग्राम थी। आंगनबाड़ी केन्द्र में मिलने वाली गरम भोजन करती थी। आं.बा. कार्यकर्ता प्रण कुमारी कहती है कि हिना एनीमिक महिला थी आज की स्थिति में हिमोग्लोबिन 10.4 ग्राम है।

हितग्राही हिना के घर में पोषण वाटिका तैयार किया गया घर में लाल भाजी पालक भाजी मुनगा भाजी लगाने व खाने के लिए प्रेरित किया गया हिना के अलावा चार अन्य ( सभी हितग्राहियों के घरों) दिवनवाती, बेलगाया, राजमती बाकडे, हिरादेई बोयाम, राजमती अमान, महिलाएं भी एनीमिक से बाहर हुई और स्वस्थ्य है। ग्राम पंचायत ईटपाल के सरपंच पंच व मितानिन का सहयोग मिल रहा है। सेक्टर पर्यवेक्षक श्रीमती संगीता सिंह कहती है कि मुनगा पत्ती को सुखाकर चुर्ण बना लें और दाल या अन्य सब्जी में एक चम्मच चुर्ण को सब्जी में डालकर खाने से आयरन प्राचुर मात्रा में मिलता है कोई भी प्रयोग कर सकता है। सेक्टर के नौ आंगनबाड़ी केन्द्र ईटपाल पंचायत मंे आते हैं और ग्राम पंचायत ईटपाल के किसी भी केन्द्र में एक भी गंभीर कुपोषित बच्चा नहीं है।

हिना मांझी के अलावा ईटपाल के सरपंच श्री जगबंधु मांझी जी आंगनबाड़ी के कार्यकर्ताओं का नव निर्माण सेना ईटपाल के नाम से सरपंच द्वारा ग्रुप बनाया गया है और कार्यकर्ताओं के दैनिक कार्य का समीक्षा करते है और कार्यकर्ताओं एवं सेक्टर पर्यवेक्षक के कार्यों से संतुष्ट है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button