Teacher Recruitment In CG: स्वामी आत्मानंद विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती से जुड़ा बड़ा अपडेट, आवेदन कर चुके युवा जरूर पढ़ें"/>

Teacher Recruitment In CG: स्वामी आत्मानंद विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती से जुड़ा बड़ा अपडेट, आवेदन कर चुके युवा जरूर पढ़ें

HIGHLIGHTS

  1. आत्मानंद विद्यालयों में शिक्षकों की संविदा भर्ती के लिए मंगाए गए थे आवेदन
  2. विधानसभा चुनाव की आचार संहिता के कारण रोक दी गई थी भर्ती प्रक्रिया
  3. करीब चार माह के बाद अब भर्ती के लिए राज्य शासन से मिली अनुमति

रायपुर। Teacher Recruitment in Chhattisgarh: अगर आपने स्वामी आत्मानंद विद्यालयों में शिक्षकों की संविदा भर्ती के लिए आवेदन किया है तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल, रायपुर जिले में संचालित स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालयों में शिक्षकों की संविदा भर्ती के लिए चार अक्टूबर 2023 तक आवेदन मंगाए गए थे। भर्ती प्रक्रिया आचार संहिता के कारण रुक गई थी। करीब चार माह के बाद अब भर्ती के लिए राज्य शासन से अनुमति मिल गई है।

बताया जाता है कि 71 पदों पर भर्ती होगी। इसके लिए लगभग पांच हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। आवेदनों का सत्यापन हो गया है। अब दावा-आपत्ति मंगाने की तैयारी है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि पांच नए और 22 पुराने स्वामी आत्मानंद स्कूलों में गणित, भौतिकी, वाणिज्य, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान के शिक्षकों की संविदा नियुक्ति की जाएगी।

आचार संहिता के कारण रोक दी गई थी भर्ती प्रक्रिया

अभ्यर्थी को एक पद के लिए ही आवेदन करना था। एक से अधिक पदों पर आवेदक करने पर आवेदन निरस्त करने का प्रविधान है। विधानसभा चुनाव की आचार संहिता के कारण भर्ती प्रक्रिया रोक दी गई थी। नई सरकार के गठन होने के बाद निर्देश नहीं मिलने के कारण प्रक्रिया रुकी रही। अब भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

संविदा शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में भी बदलाव

जारी अधिसूचना के अनुसार संविदा शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। इससे पहले की भर्ती में लिखित और साक्षात्कार के आधार पर उम्मीदवारों का चयन हुआ था। पिछले साल मई में आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में भर्ती निकाली थी, जिसमें चयन के लिए इंटरव्यू और शैक्षणिक रिकार्ड को आधार बनाया गया है।

इस बार संविदा शिक्षकों का चयन मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा। व्याख्याता पद के लिए 12वीं, यूजी और पीजी के प्राप्तांकों के आधार पर गुणांक बनाए जाएंगे। शिक्षक के लिए 10वीं, 12वीं व स्नातक और बाकी पदों के लिए आधार पर गुणांक बनाए जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button