Mutual Fund Tips: म्यूचुअल फंड में करते हैं निवेश तो 31 दिसंबर तक निपटा लें यह जरूरी काम"/>

Mutual Fund Tips: म्यूचुअल फंड में करते हैं निवेश तो 31 दिसंबर तक निपटा लें यह जरूरी काम

रायपुर। Mutual Fund Tips: वर्ष 2023 समाप्त होने वाला है और आपके पास जरूरी काम करने के लिए केवल 10 दिनों का समय शेष है। अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं और आने वाले दिनों में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं चाहते हैं तो 31 दिसंबर तक यह जरूरी काम निपटा लें। बताया जा रहा है कि जिन निवेशकों ने अभी तक म्यूचुअल फंड और डीमैट खाते में नामिनी नहीं जुड़वाया है, वे 31 दिसंबर के पहले नामिनी का नाम जुड़वा लें। ऐसा नहीं करने पर बेवजह की आपको परेशानी उठानी पड़ेगी।

मोतीलाल ओसवाल ग्रुप के विशेषज्ञ बसंत दौलतानी ने बताया कि भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने डीमैट और म्यूचुअल फंड में नामिनी करने के लिए 31 दिसंबर आखिरी तारीख तय कर दी है। इस तारीख तक आपने खाते में नामिनी का नाम नहीं जुड़वाया तो आपका खाता फ्रीज कर दिया जाएगा और बेवजह ही आपको परेशानी उठानी पड़ेगी।

नामिनी जुड़ने के बाद ही शुरू होगा

अगर आपने 31 दिसंबर तक खाते में नामिनी नहीं जोड़ा तो आपका खाता फ्रीज होगा। इसके बाद नामिनी एड करने के बाद ही दोबारा इसे चालू किया जाएगा। इस तरह की परेशानी से बचना है तो तुरंत ही इस काम को निपटा लें।

इसलिए है जरूरी

विशेषज्ञों का कहना है कि म्यूचुअल फंड और डीमैट खाते में नामिनी एड करना जरूरी है। अगर नामिनी नहीं है और किसी खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में खाते में जमा पैसों का क्लेम करने का प्रोसेस बहुत लंबा और कठिन हो जाता है। ऐसे में सभी कानूनी उत्तराधिकारियों को पैसे पर दावा करना पड़ता है। अगर नामिनी का नाम जुड़ा है तो पैसे क्लेम करने में आसानी होती है।

बैंक में लाकर एग्रीमेंट भी पूरा करें

म्यूचुअल फंड व डीमैट में नामिनी के साथ ही लोगों को बैंक में लाकर एग्रीमेंट भी पूरा करें। इसके लिए भी आपके पास 31 दिसंबर तक का समय है। एक जनवरी से लाकर के भी नए नियम आने वाले हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button