IND Vs AUS 4th T20I: रिंकू सिंह के बाद अक्षर पटेल का कमाल, भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीती टी20 सीरीज"/>

IND Vs AUS 4th T20I: रिंकू सिंह के बाद अक्षर पटेल का कमाल, भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीती टी20 सीरीज

IND Vs AUS 4th T20I: भारत ने चौथे टी20 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 20 रनों से हरा दिया।

HIGHLIGHTS

  1. भारत ने चौथे टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराया।
  2. इस जीत के साथ सीरीज में 3-1 से बनाई बढ़त।
  3. 3 दिसंबर को खेला जाएगा आखिरी मुकाबला।

खेल डेस्क, नई दिल्ली। IND vs AUS 4th T20I Highlights: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज जीत ली है। भारत ने चौथे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 20 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने सीरीज में 3-1 की बढ़त बना ली है। रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह स्टेडियम में खेले गए मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 174 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया टीम 7 विकेट पर 154 रन ही बना सकी।

 

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत आक्रमक

 

175 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने बेहद आक्रामक शुरुआत की। तीन ओवर में 40 रन बना दिए। दीपक चाहर के पहले ओवर में ट्रेविस हेड ने 22 रन ठोक दिए। इसके बाद भारत को पहली सफलता रवि बिश्नोई ने दिलाई। उन्होंने जोश फिलिप को बोल्ड किया। इसके बाद अक्षर पटेल की फिरकी का जादू चला। उन्होंने हार्डी और मैकडरमॉट को पवेलियन भेज दिया। कंगारू के कप्तान मैथ्यू वेड ने 36 रन बनाए। ट्रैविस ने 31 और शॉर्ट ने 22 रन का योगदान दिया

भारतीय स्पिनर्स का चला जादू

 

इस जीत में भारतीय स्पिनर्स का योगदान रहा। ऑस्ट्रेलिया के पहले चार विकेट स्पिनरों ने लिए। अक्षर ने 3 और दीपक ने 2 विकेट लिए। रवि और आवेश को 1-1 सफलता मिली।

दोनों टीमों ने प्लेइंग इलेवन में किया बदलाव

 

आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। चौथे मैच में दोनों ही टीमों ने प्लेइंग इलेवन में बदलाव किया हैं। भारतीय टीम में तिलक वर्मा की जगह उप कप्तान श्रेयस अय्यर की वापसी हुई है। पहले तीन मैचों से बाहर रहने के बाद श्रेयस की वापसी से मध्यक्रम मजबूत हुआ है। इसी तरह इशान किशन की जगह जितेश शर्मा, अर्शदीप की जगह दीपक चाहर और प्रसिद्ध कृष्णा की जगह मुकेश कुमार को शामिल किया गया है।

आस्ट्रेलिया की टीम में भी पांच बदलाव हुए हैं। इससे पहले स्टेडियम के बाहर युवाओं और बच्चों में जमकर उत्साह दिखा। भारत और आस्ट्रेलिया के खिलाड़ी शाम 5:30 बजे स्टेडियम पहुंच गए थे। दोनों ही टीम के खिलाड़ियों ने अभ्यास किया। सीरीज में बने रहने के लिए ग्लेन मैक्सवेल के बिना उतरी। बता दें भारत ने 23 नवंबर को विशाखापट्टनम में खेले गए पहले मैच में मेहमान टीम आस्ट्रेलिया को दो विकेट और 26 नवंबर को दूसरे मैच में 44 रनों से हराया था। वहीं, तीसरे मैच में टीम इंडिया को पांच विकेट से हार झेलनी पड़ी थी। पांचवां मैच बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में तीन दिसंबर को खेला जाएगा।

 

टॉस के बाद यह बोले कप्तान

 

आस्ट्रेलिया के कप्तान मैथ्यू वेड ने कहा कि हम यहां गेंदबाजी करेंगे। हमें कुछ बदलाव मिले हैं। मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, जोस इंग्लिस, केन रिचर्डसन और नाथन एलिस बाहर हैं।

भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव ने कहा कि हमने भी अच्छी गेंदबाजी की होगी, लेकिन हमारी बल्लेबाजी इकाई अच्छा प्रदर्शन कर रही है। पहला टी-20 मैच यहां है, देखते हैं, कैसा रहता है। बहुत उत्साहित हूं।

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

भारत

यशस्वी जयसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर, अवेश खान, मुकेश कुमार।

ऑस्ट्रेलिया

जोश फिलिप, ट्रैविस हेड, बेन मैकडरमॉट, आरोन हार्डी, टिम डेविड, मैथ्यू शॉर्ट, मैथ्यू वेड (कप्तान/विकेटकीपर), बेन ड्वाइशुइस, क्रिस ग्रीन, जेसन बेहरेनडॉर्फ, तनवीर सांघा।

कुछ रोचक तथ्य T20 मैच के दौरान आए

    • पहले ओवर मेडन रहा। हालांकि एक रन अतिरिक्त के रूप में भारतीय टीम को मिले।
    • गायकवाड चौथे ओवर में बल्लेबाजी किया। शुरू के तीन ओवर यशस्वी जायसवाल ने खेले। पांचवें ओवर में भारत ने लगाया पहला छक्का।

रायपुर में नहीं सुधर रही भूलने की बीमारी

 

इसी साल 21 जून को न्यूजीलैंड के साथ हुए मैच में टॉस के बाद रोहित शर्मा बैटिंग करनी है या बॉलिंग यह डिसीजन लेना भूल गए थे। अब कप्तान सूर्यकुमार यादव अपने ही खिलाड़ी का नाम भूल गए। इशान किशन की जगह खेल रहे जितेश शर्मा के बारे में जब पूछा गया। टॉस के दौरान तो सूर्यकुमार कुछ समय के लिए जितेश शर्मा का नाम भूल गए थे।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button