Gold Silver Price In Raipur: रायपुर में सोने-चांदी की कीमतों में आई गिरावट, गोल्‍ड 350 तो सिल्‍वर 1700 रुपये हुआ सस्ता"/>

Gold Silver Price In Raipur: रायपुर में सोने-चांदी की कीमतों में आई गिरावट, गोल्‍ड 350 तो सिल्‍वर 1700 रुपये हुआ सस्ता

HIGHLIGHTS

  1. अंतरराष्ट्रीय बाजार का प्रभाव रायपुर सराफा बाजार में भी दिखा।
  2. कीमत कम होने के बाद सोना 62,750 रुपये प्रति दस ग्राम (स्टैंडर्ड) और चांदी 74,000 रुपये प्रति किलो हो गई है।
  3. व्यापारियों को शादी सीजन में जबरदस्त कारोबार होने की उम्मीद
रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रभाव से सप्ताह के पहले दिन सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट आई। इसका प्रभाव रायपुर सराफा बाजार पर भी पड़ा। सोना 350 रुपये सस्ता होकर 62,750 रुपये प्रति दस ग्राम (स्टैंडर्ड) और चांदी 1,700 रुपये लुढ़ककर 74,000 रुपये प्रति किलो हो गई।
 
सराफा विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले दिनों में भी दोनों कीमती धातुओं में ऐसा ही रुख बना रहेगा। अब शादी सीजन शुरू होने को है, ऐसे में सराफा संस्थानों में ग्राहकी बढ़ने लगी है। सराफा संस्थानों में गहनों की नई रेंज के साथ ही पारंपरिक गहने भी उपलब्ध हैं। उपभोक्ता इन्हें काफी पसंद कर रहे हैं। लाइटवेट ज्वेलरी की भी नई रेंज उपलब्ध है। सराफा कारोबारियों का कहना है कि इस वर्ष त्योहारी सीजन में हुए जबरदस्त कारोबार को देखते हुए शादी सीजन में भी जबरदस्त कारोबार होने की उम्मीद है।

दीवाली पर हुआ था 140 करोड़ का कारोबार

दीवाली पर प्रदेश में लोगों ने सोने-चांदी की ताबड़तोड़ खरीदारी की थी। प्रदेश में लगभग 140 करोड़ का व्यापार हुआ था। वहीं राजधानी रायपुर में ही 75 करोड़ का सोना-चांदी बिका था। त्योहारी सीजन में सराफा संस्थानों में सोने के सिक्कों की तुलना में मंगलसूत्र, चैन, नेकलेस, कंगन, टाप्स सहित अन्य आभूषणों की जमकर मांग हुई। संस्थानों में उपभोक्ताओं को बनवाई में छूट का आफर दिया गया था। वहीं अब शादी-सीजन शुरू होने वाला है, ऐसे में रायपुर से सराफा कारोबारियों को जबरदस्त कारोबार होने की उम्मीद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button