Cyber Crime: साइबर ठगों के ई-वालेट में ट्रांजेक्शन रुकवाने के बाद रिकवरी की कोशिश"/>

Cyber Crime: साइबर ठगों के ई-वालेट में ट्रांजेक्शन रुकवाने के बाद रिकवरी की कोशिश

HIGHLIGHTS

  1. विदेशी ठगों ने भारतीय बैंकों में खाते खुलवाकर रुपये का किया ट्रांजेक्शन
  2. जिला साइबर सेल यूनिट ठगों के खातों की कर रही जांच
  3. 45 लाख रुपये अब तक पुलिस ने वापस दिलवाए हैं साइबर ठगी के पीड़ितों को

रायपुर। Cyber Crime in Raipur: छत्‍तीसगढ़ में साइबर ठगी की वारदात को अंजाम देने वाले विदेशी ठगों ने भारतीय बैंकों में खाते खुलवाकर रुपये का ट्रांजेक्शन किया है। ठगी की घटनाओं का राजफाश होने के बाद रकम रिकवरी के लिए रायपुर पुलिस छानबीन में जुटी है, लेकिन ज्यादातर खातों से रुपये निकाले जाने के बाद रिकवरी मुश्किल होती दिख रही है। कोर्ट में याचिका लगाकर पुलिस ने अभी तक लगभग 45 लाख रुपये पीड़ितों को दिलवाए हैं, लेकिन अभी भी 2,000 से ज्यादा बैंक खातों की जांच बाकी है।

जानकारी के मुताबिक दिल्ली-नोएडा और जामताड़ा में रहकर ठगी करने वाले गिरोह से रिकवरी को लेकर पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। जिला साइबर सेल यूनिट को विदेशी मूल के ठगों के खातों की जांच में कई तरह की अड़चनों का सामना करना पड़ रहा है।

ई-वालेट में ट्रांजेक्शन रुकवाने के बाद विदेशी मूल के ठगों के बैंक खातों की जांच अभी अधूरी रह गई है। ऐसे में लाखों रुपये की रिकवरी का मामला ठप पड़ गया है। जिले में जितने खातों की जांच चल रही है, उस हिसाब से एक करोड़ रुपये ठगी के हिसाब से पीड़ितों को रकम दिलाने की चुनौती है, लेकिन अभी तक सिर्फ 45 लाख रुपये की रिकवरी हो पाई है।

पुलिस का कहना है कि कोर्ट में याचिका लगाकर बारी-बारी से पीड़ितों को रकम दिलाने का प्रयास चल रहा है। अभी भी साइबर ठगों के कई बैंक खातों की जांच बाकी है। जांच पूरी होने के बाद पीड़ितों को रकम दिलाई जाएगी।

स्टेट थाना में दो विदेशी बैंक खातों की जांच

स्टेट साइबर थाना में दो विदेशी बैंक खातों की जांच शुरू हुई है। इनमें नाइजीरियन गैंग द्वारा साउथ अफ्रीका और चाइना के बैंक खातों का इस्तेमाल किया गया है, यहां ट्रांजेक्शन की जांच के दौरान इसकी पुष्टि होने के बाद पीएचक्यू ने भारतीय दूतावास की मदद लेकर बैंक खातों की छानबीन शुरू की है। नाइजीरियन गैंग ने ठगी की रकम विदेशी खातों में पहुंचाई।

रेंज साइबर थाना में अब सीधे एफआइआर

प्रदेश के सभी संभागों में साइबर थाना संचालित करने मंजूरी दे दी है। इसी कड़ी में रायपुर रेंज में भी गंज थाना से रेंज साइबर थाना की शुरुआत हो चुकी है। रेंज साइबर थाना में अब सीधे एफआइआर दर्ज की जाएगी। पीड़ितों को दूसरे थानों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। नए रेंज साइबर थाने के लिए पुलिस विभाग ने अलग से सेटअप तय किया है, जिसमें प्रभारी समेत जांच अफसर शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button