Raipur News: ठंड की दस्तक के साथ छत्‍तीसगढ़ में बाहरी चोर गिरोह की सक्रियता का अंदेशा, बढ़ाई गश्त"/>

Raipur News: ठंड की दस्तक के साथ छत्‍तीसगढ़ में बाहरी चोर गिरोह की सक्रियता का अंदेशा, बढ़ाई गश्त

HIGHLIGHTS

  1. 12 से अधिक गिरोहों पर रखी जा रही नजर l
  2. किराए पर रहने वालों की जुटा रहे सूचना।
  3. ठंड में एक माह पहले से शहर में हो जाते हैं सक्रिय।

रायपुर। Raipur Crime News: ठंड की दस्तक के साथ चोरों का बाहरी गिरोह सक्रिय हो जाता है। हर साल लाखों की चोरी कर नौ-दो ग्यारह हो जाते हैं। इसे देखते हुए पुलिस अलर्ट हो गई है। सभी थाना क्षेत्रों में विशेष पेट्रोलिंग की जा रही है। रात में गश्त बढ़ा दी गई है। 12 से अधिक गिरोहों व बाहर से आने-जाने वालों पर नजर रखी जा रही है।

उल्लेखनीय है कि रायपुर समेत प्रदेश भर में चोरी, ठगी, उठाईगिरी, लूट, चेन स्नैचिंग, डकैती समेत अन्य संगीन अपराध को बाहरी जनजातीय गिरोह अंजाम देते आ रहे हैं। पुलिस ने ऐसे दो दर्जन से अधिक गिरोहों को चिन्हांकित कर रखा है, जिनकी धमक वर्षों से बनी हुई है। हर साल इनके आने का खतरा रहता है।

चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए भले ही पुलिस के आला अधिकारियों ने शहर के प्रमुख चौक-चौराहों पर भले ही सीसीटीवी कैमरे लगवा दिए हों, लेकिन चोर उनसे एक कदम आगे चल रहे हैं। वे शहर के बाहरी इलाकों को निशाना बनाते हैं। पुरानी बड़ी चोरी के मामले अब तक पेंडिग हैं।

ये गैंग हो जाते हैं सक्रिय

साहिबगंज, बिहार के चादर गैंग, ईरानी, सोनझरा, तिरची, चादर, बावरिया, कंजर, औरैया, भील, नट और पारधी गिरोह यहां चोरी की वारदात को अंजाम देते आए हैं। ये गिरोह शादी सीजन या ठंड में एक माह पहले से शहर में सक्रिय हो जाते हैं। इनमें से कई गैंग मोबाइल फोन का उपयोग नहीं करते हैं। ये उन दुकान या मकान को निशाना बनाते हैं, जहां से आसानी से प्रवेश कर सकें। सीसीटीवी का डीवीआर भी लेकर जाते हैं।

शादी में सूट-बूट गैंग की धमक

किसी घर में शादी है तो सूट-बूट वाले चोर गैंग से सावधान रहें। यह गैंग शादी में सूट-बूट लगाकर बारात में शामिल होता है फिर लोगों से जान पहचान बनाता है। गैंग की नजर दूल्हे और दुल्हन के बैग पर रहती है। मौका मिलते ही ये पार कर देते हैं।

चुनाव के साथ बाहरी गिरोह पर रखनी होगी निगरानी

आदर्श आचार संहित लगी हुई है। नवंबर में चुनाव होने हैं। ऐसे में पुलिस के जिम्मे दोहरी जिम्मेदारी है। एक तो शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न करवाना, दूसरी ओर शहर में चोरी की वारदात को रोकना। पुलिस ने किराए पर रहने वालों लोगों की सूचना जुटानी शुरू कर दी है।

ये हैं चर्चित मामले देवपुरी में 12 लाख की डकैती

टिकरापारा थाना क्षेत्र के देवपुरी में पति-पत्नी को बंधक बनाकर 12 लाख की डकैती को अंजाम दिया गया था। घटना तीन अप्रैल 2022 की रात की है। छह डकैत घर में घुसकर व्यापारी को और उसकी पत्नी को बंधक बनाकर सोने के जेवर और रुपये लेकर फरार हो गए। साथ में दोपहिया वाहन तक ले गए। डेढ़ साल से ज्यादा समय बीतने के बाद भी पुलिस के हाथ खाली हैं। पुलिस चोरी की गई गाड़ी तक को नहीं खोज सकी है।

धरसींवा में 15 लाख की चोरी

धरसींवा ब्लाक के अकोली गांव में 29-30 अप्रैल 2022 की रात को चोरों ने किसान के घर में धावा बोला था। 10 लाख के जेवर व नकदी लेकर फरार हो गए। पीछे के दरवाजे में छेदकर कुंडी खोलकर चोर घुसे थे। घटना के समय लोग, घर के दूसरे कमरों में सो रहे थे। अब तक चोरों का कोई क्लू नहीं मिला है। वहीं, इलाके में एक ठेकेदार के घर चोरी की बड़ी वारदात हुई। चारदीवारी से सुरक्षित कालोनी रहेजा ग्रींस में चोरों ने धावा बोलकर पांच लाख से ज्यादा के जेवर व नकदी पार कर दिए।

रायपुर एएसपी लखन पटले ने कहा, चुनाव के साथ अन्य आपराधिक गतिविधियों पर पुलिस की नजर है। सभी थाना क्षेत्रों में विशेष पेट्रोलिंग करवाई जा रही है। इसके साथ ही बाहर से आने-जाने वालों पर भी नजर रखी जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button