Chhattisgarh News: रबी की सैंपलिंग शुरू, खरीफ के 36 बीज-कीटनाशक मिले फेल, 109 की रिपोर्ट शेष"/>

Chhattisgarh News: रबी की सैंपलिंग शुरू, खरीफ के 36 बीज-कीटनाशक मिले फेल, 109 की रिपोर्ट शेष

रायपुर। Chhattisgarh News: खरीफ में बोई गई फसलों की अब कटाई होने जा रही है, लेकिन अब तक इस दौरान कृषि विभाग द्वारा लिए गए सैंपल्स की रिपोर्ट ही नहीं आई है। हालात ऐसे हैं कि खरीफ के दौरान लक्ष्य से ज्यादा सैंपलिंग करते हुए कृषि विभाग ने लगभग 496 बीज, कीटनाशक, उर्वरक व जैविक खाद के सैंपल लिए। जिनमें से बीज के 4, जैविक खाद के 11 और कीटनाशक के 10 सैंपल, उर्वरक के 11 सैंपल फेल पाए गए हैं, जबकि 109 की अब तक रिपोर्ट ही नहीं आई है।

वहीं, अमानक मिले बीज के सैंपलों में ज्यादातर बीजों में निर्धारित समय में अंकुरण ही नहीं हुआ। इसे देखते हुए कृषि विभाग ने खराब बीज के लाट की बिक्री पर रोक लगाने के साथ ही संबंधित विक्रेताओं को नोटिस भी जारी किया है। वहीं, अब जिले में सहकारी सेवा समिति और निजी दुकानों से फसल के लक्ष्य के आधार पर खाद और धान बीज का सैंपल लिया जा रहा है। इस साल विभाग को बीज के 127 सैंपल लिए जाने का टारगेट मिला है, जिसमें से 136 सैंपलिंग की गई। अब रबी की फसल के लिए उर्वरक और कीटनाशक का सैंपल लेने की प्रक्रिया जारी है।
 

खाद के 214 सैंपल में सर्वाधिक 86 पेंडिंग

सैंपलिंग में पेंडिंग रिपोर्ट के मामले में सर्वाधिक जैविक खाद की रिपोर्ट नहीं आई है। इसके लगभग 214 सैंपल लिए गए थे, लेकिन 105 की रिपोर्ट अब भी पेंडिंग है। वहीं, कीटनाशक के 120 सैंपल लिए गए हैं, जिसमें 10 अमानक और 23 की रिपोर्ट नहीं मिली है। इसी तरह जैविक खाद के 26 सैंपल में 11 अमानक मिले हैं।

इस्तेमाल के बाद सैंपल की जांच रिपोर्ट

 

 

हर बार किसानों मेें बीज और खाद की गुणवत्ता को लेकर संदेह की स्थिति रहती है। कई बार किसान इसकी शिकायत भी कर चुके हैं कि खाद या बीज अच्छा नहीं है, लेकिन तब तक देर हो चुकी होती है, अब तक किसान बीज और का इस्तेमाल कर चुके होते हैं। सैंपल जांच के लिए भेजा गया था, अब रिपोर्ट मिल गई है, जिसमें बीज और खाद मानक है या अमानक।

रायपुर डीडीए आरके कश्यप ने कहा, जो सैंपल फेल हुए हैं, उनकी जांच रिपोर्ट के आधार पर बिक्री पर रोक लगा दी गई है। आगे जुर्माना लगाने की कार्रवाई की जा रही है।

सैंपल पर एक नजर

विवरण-कुल-मानक-अमानक-पेंडिंग सैंपल

बीज-136-132-4-0

कीटनाशक-120-77-10-23

उर्वरक-214-117-11-86

जैविक खाद-26-14-11-0

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button