G20 University Connect: पीएम नरेन्द्र मोदी बोले- युवाओं की वजह से पूरा देश बन गया हैपनिंग प्लेस

G20 University Connect: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जी-20 समिट में हुए फैसले 21 सदी को बदलने की रखते हैं क्षमता।

HIGHLIGHTS

  1. पीएम मोदी ने कहा- देश में भी हुए बड़े फैसले।
  2. महिला आरक्षण विधेयक संसद में हुआ पास।
  3. पीएम विश्वकर्मा योजना की गई लांच।

G20 University Connect: नई दिल्ली। देश की राजधानी नई दिल्ली के भारत मंडपम में जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने युवाओं को संबोधित किया। पीएम ने कहा कि जिस कार्यक्रम को सफल बनाने का बीड़ा युवा विद्यार्थी उठा लेते हैं, तो फिर उसे सफल होना ही होता है। युवाओं की वजह से पूरा भारत ही एक हैपनिंग प्लेस बन गया है। उन्होंने कहा कि जी-20 समिट में कुछ फैसले ऐसे हुए हैं जो 21वीं सदी की दिशा बदलने की क्षमता रखते हैं।

देश में भी हुए बड़े फैसले

प्रधानमंत्री ने कहा कि सिर्फ जी-20 में ही नहीं देश में भी ऐसे फैसले हुए हैं जिसने देश को एक नई दिशा दी है। हाल ही में संसद में महिला आरक्षण विधेयक पास हुआ है। इसके पहले इसरो द्वारा बनाया गया चंद्रयान-3 की चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफल लैंडिंग हुई।

पीएम विश्वकर्मा योजना लांच हुई

पीएम ने कहा कि पिछले 30 दिनों में एससी-एसटी-ओबीसी के लिए, गरीबों और मिडिल क्लास के लिए, उनको सशक्तिकरण करने के लिए भी कई कदम उठाए गए हैं। 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती पर पीएम विश्वकर्मा योजना लांच की गई। यह योजना शिल्पकारों, कुशल कारीगरों और पारंपरिक कार्य से जुड़े साथियों के लिए है।

 

पीएम ने युवाओं से कहा- बड़ा सोचो, थिंक बिग

 

जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि युवा वहीं आगे ऑप्टिमिज्म, ऑपर्च्युनिटी और ओपननेस हो। जिस तरह से भारत आज आगे बढ़ रहा है उसमें आपको उड़ने के लिए पूरा आसमान खुला है। पीएम ने कहा कि मैं आप सभी से यही कहूंगा कि बड़ा सोचो, थिंक बिग।

दुनिया की प्रगति के लिए देश के युवाओं की प्रगति आवश्यक है

आज भारत पर दुनिया का हौसला बुलंद है, भारत में निवेश रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया है। आज भारत का मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस सेक्टर नई ऊंचाईयां छू रहा है, हमारा निर्यात भी नए रिकार्ड बना रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि दुनिया को भारत का और भारत के युवाओं का पोटेंशियल और परफारमेंस दोनों पता है। दुनिया की प्रगति के लिए भारत की प्रगति और भारत के युवाओं की प्रगति बहुत आवश्यक है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button