Teachers Day 2023: शिक्षक दिवस पर छत्‍तीसगढ़ के 53 शिक्षकों का हुआ सम्‍मान"/>

Teachers Day 2023: शिक्षक दिवस पर छत्‍तीसगढ़ के 53 शिक्षकों का हुआ सम्‍मान

रायपुर। Teachers Day 2023: शिक्षक दिवस पर छत्‍तीसगढ़ के 53 शिक्षकों को सम्मानित किया गया। इनमें स्वामी आत्मानंद सरकारी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय ब्रह्मपारा अंबिकापुर के प्राचार्य डा. बृजेश पांडेय को राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए चुना गया है। दिल्ली में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के हाथों उन्हें सम्मान मिलेगा। वहीं रायपुर में राज्यपाल बिस्वभूषण हरिचंदन राजभवन के दरबार हाल में राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में शिक्षकों को सम्मानित किया।

इस समारोह की अध्यक्षता मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की। वहीं स्कूल शिक्षा मंत्री रविन्द्र चौबे अति विशिष्ट अतिथि और संसदीय सचिव द्वारिकाधीश यादव विशिष्ट अतिथि के तौर पर शामिल हुए। समारोह में 52 शिक्षकों को सम्मानित किया गया। इनमें से 48 शिक्षक राज्य शिक्षक सम्मान और चार शिक्षकों को प्रदेश के महान साहित्यकारों के नाम पर स्मृति पुरस्कार दिया गया।

राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए चयनित 48 शिक्षकों में से प्रत्येक को 21-21 हजार रुपये और प्रशस्ति पत्र दिया गया। प्रदेश की महान विभूतियों की स्मृति में दिए जाने वाले पुरस्कार से सम्मानित होने वाले प्रत्येक शिक्षक को 50-50 हजार रुपये और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पांच सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर सभी शिक्षकों और प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामना दी है। मुख्यमंत्री ने अपने बधाई संदेश में कहा कि पूर्व राष्ट्रपति भारतरत्न डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाकर हम गौरवान्वित महसूस करते हैं।

डा. राधाकृष्णन शिक्षक स्वाभिमान अवार्ड से सम्मानित होंगे अभनपुर के तीन नवाचारी शिक्षक

भारतीय दलित साहित्य अकादमी द्वारा शिक्षक स्वाभिमान दिवस के अवसर पर अपने-अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों का सम्मान डा. राधाकृष्णन शिक्षक स्वाभिमान अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। धमतरी एवं शिक्षक प्रतिभा अकादमी छत्तीसगढ़ कबीरधाम में आयोजित होने वाले शिक्षक सम्मान के लिए अभनपुर विकासखंड के तीन नवाचारी शिक्षक हेमंत कुमार साहू सेजेस अभनपुर, बसंत दीवान शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला चिड़िया और दीपक ध्रुवंशी शासकीय प्राथमिक शाला बिरोदा का चयन इस सम्मान समारोह के लिए हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button