Indore News: चार माह पहले दीक्षित 18 वर्षीय मुनि ने गर्म जल पर 36 उपवास रखकर निभाया गुरु को दिया वचन

Indore News: पुत्र को कठिन तप करता देख सांसारिक माता ने भी शुरू की तपस्या, आज निकलेगा वरघोड़ा।

Indore News: इंदौर, चार महीने पहले दीक्षित हुए 18 वर्षीय मुनि शौर्यरत्नविजय ने गर्म जल पर 36 उपवास रखकर गुरु आचार्य वीररत्न सूरि को दिया वचन बुधवार को पूरा किया। गुरु के समाधि मरण के दिन आत्मकल्याण के लिए किया जा रहा उनकी कठिन साधना का 16वां उपवास था।

 

इस बात का पता जब अपने एकमात्र पुत्र को जिन सेवा के लिए समर्पित करने वाली मां सिंपल शाह को चला तो उस दिन से उन्होंने भी अपने बेटे की तरह यह तप शुरू कर दिया। दोनों इस तप के सम्मान के लिए तिलकेश्वर पार्श्वनाथ तीर्थ धार्मिक पारमार्थिक सार्वजनिक न्यास श्रीसंघ और स्वर्णिम चातुर्मास समिति द्वारा पारणा महोत्सव आयोजित किया गया। इसमें देशभर से सैकड़ों समाजजन जुटे।

 

इस मौके पर ऋषभरत्न विजय ने तप की महिमा बताते हुए कहा कि शौर्यरत्नविजय ने छोटी उम्र में दीक्षा का ‘पराक्रम’ किया और उसके चार माह में ही मासक्षमन का ‘शौर्य’ किया है। समाज के राजेश जैन ने बताया कि माता सिंपल शाह के 30 और मुनि शौर्यरत्नविजय के 36 उपवास का पूर्णाहुति महोत्सव शुरू हुआ। उन्होंने दीक्षा के समय अपने गुरु जो की 36 गुण के धारण करने के लिए तपस्या का वचन दिया था। सूरत के संगीतकार मोंटू भाई ने भजनों की प्रस्तुति दी। लाभार्थी समिति के कोषाध्यक्ष कमलजी-चंद्ररेखा फुलेचा का सम्मान किया गया। इस मौके पर साध्वी विजयप्रभाश्री, भक्तिरेखाश्री सहित 22 साधु-साध्वी मौजूद थे।
साधु पुत्र और सांसारिक माता का वरघोड़ा निकलेगा
मुनि शौर्यरत्नविजय और उनकी सांसारिक माता के महामृत्युंजय जप के पारणा महोत्सव के लिए 3 अगस्त को सुबह 8 बजे वरघोड़ा तिलक नगर उपाश्रय से निकाला जाएगा। इसमें बैंड-बाजे के साथ आचार्य पद्मभूषणरत्न सूरि के साथ समाजजन शामिल होंगे। वरघोड़े का समापन महावीर नगर पर होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button