एसई राठौर ने कहा—गेट वर्कशाप में ले गया, एसी ने इसी का टीएस जारी किया

मोहदा एनीकट में गड़बड़ी की लगातार खुल रही पोल।

बिलासपुर

मोहदा एनीकट में लगातार गड़बड़ी सामने आ रही है। साढ़े नौ लाख में जिस एनीकट के गेट की मरम्मत की जानकारी दी जा रही है उसकी मरम्मत टेंडर जारी होने के एक माह पहले ही वर्कशाप में हो गई थी। इसकी जानकारी सब इंजीनियर (एसई) व यूनिट प्रभारी दयासिंह राठौर ने ही दी है। ऐसे में जल संसाधन विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों ने शासन को मरम्मत के नाम पर जमकर चपत लगाई है।

बिल्हा विकासखंड के ग्राम मोहदा में मनियारी नदी गुजरती है। इसी गांव में एक एनीकट का निर्माण 2009—10 में किया गया था। इस एनीकट में आठ जलद्वार (गेट) लगाए गए हैं। इसका वर्षा के पहले और बाद में हर साल मरम्मत का कार्य किया जाता है। नियमानुसार सिविल सब डिवीजन के अनुविभागीय अधिकारी ने 24 अप्रैल 2022 को अधिकारी विद्युत यांत्रिकी लाइट मशीनरी नलकूप गेट उपसंभाग सकरी को पत्र लिखा था। इसमें मोहदा एनीकट के गेट क्रमांक तीन का हेड एवं राड के अलावा समस्त गेटों की आयलिंग और ग्रीसिंग करने का जिक्र किया था।

साथ ही रेत हटाने कहा गया। इसमें मुश्किल से 30 से 40 हजार रुपये खर्च होना था, लेकिन विद्युत यांत्रिकी लाइट मशीनरी नलकूप गेट उपसंभाग सकरी के अधिकारियों ने गड़बड़ी को अंजाम देने के लिए इसका इस्टीमेट तैयार किया। इस बीच अनुविभागीय अधिकारी जल संसाधन उप संभाग बिलासपुर की ओर से पत्र क्रमांक 1034 दिनांक 24 नवंबर 2022 की कंडिका क्रमांक 2 में बताया गया कि सब इंजीनियर व यूनिट प्रभारी दया सिंह राठौर ने मौखिक रूप से बताया कि गेट से पानी रिस रहा है। इसकी मरम्मत के लिए वर्कशाप ले जाया गया है। ऐसे में उठ रहा है कि एक बार जिसकी मरम्मत हो गई, उसकी दोबारा मरम्मत की गई।

9.53 लाख का किया गया टीएस जारी

तकनीकी स्वीकृति के लिए फाइल विद्युत यांत्रिकी लाइट मशीनरी नलकूप गेट उपसंभाग सकरी के अधीक्षण अभियंता संजय पाठक को फाइल भेजी। इस पर पाठक ने 9.53 लाख की तकनीकी स्वीकृति दे दी। इसके आधार पर टेंडर जारी कर दिया गया। इसके बाद टेंडर जारी किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button