Padmini Ekadashi 2023: तीन साल में एक बार आने वाले पुरुषोत्तम मास की पद्मिनी एकादशी आज

Padmini Ekadashi 2023: श्रीहरि के व्रत-पूजन से मिलेगा सुख और सौभाग्य का आशीष, बरसेगी माता लक्ष्मी की कृपा, पुषोत्तम मास के महोत्सव में छाएगा भक्ति का दोगुना उल्लास।

Padmini Ekadashi 2023: इंदौर । तीन साल में एक बार आने वाले श्रीहरि के प्रिय महीने पुरुषोत्तम मास की पद्मिनी एकादशी शनिवार को होगी। इस अवसर पर इंदौर के विष्णु मंदिरों में दर्शन-पूजन के लिए भक्तों का मेला लगेगा। पुरुषोत्तम मास के निमित्त आयोजित विभिन्न उत्सव में दोगुना उल्लास नजर आएगा। ज्योतिर्विदों के मुताबिक, एकादशी पर बन रहे दो विशेष संयोग में श्रीहरि के व्रत-पूजन से सुख-सौभाग्य का आशीष मिलेगा और माता लक्ष्मी की कृपा बरसेगी। इस तिथि को भगवान कृष्ण की आराधना के लिए मानी गई तिथियों में उत्तम बताया गया है।

ज्योतिर्विद कान्हा जोशी के अनुसार, पुरुषोत्तम मास की शुरुआत 18 जुलाई को हुई थी। श्रावण अधिकमास के शुक्ल पक्ष की एकादशी 29 जुलाई को है। इस दिन ब्रह्म योग और इंद्र योग बन रहे हैं। सुबह 9.34 बजे तक ब्रह्म और इसके बाद इंद्र योग रहेगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इन दोनों शुभ मुहूर्त में पूजा-पाठ एवं स्नान-दान करने से साधक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं और आराध्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इसे कमला और पद्मिनी एकादशी कहते हैं।

भगवान को झूले में झुलाएंगे, लगाएंगे माखन-मिश्री का भोग

इंदौर में पुरुषोत्तम मास के निमित्त हो रहे आयोजन में कृष्ण भक्त का उल्लास एकादशी पर दोगुना होगा। गोवर्धननाथ मंदिर समिति से जुड़े मनोज नागर मंदिर में हिंडोला उत्सव मनाया जा रहा है। इस अवसर पर भगवान को चटक रंगी पोषक पहनाकर शृंगार किया जाएगा।

श्रीश्री विद्याधाम एरोड्रम रोड के आचार्य राजेश शर्मा बताते हैं कि मंदिर परिसर में बने शालिग्राम मंदिर में भी भगवान विष्णु और उनके सभी अवतारों का शृंगार होगा। इसके अलावा लड्डू गोपाल के विग्रह को भी झूले में विराजित कर झुलाया जाएगा। झूले को फूल-पत्तों से सजाया जाएगा।

चार दिनी हरिहर उपासना महापर्व आज से

चार दिनी हरिहर उपासना महापर्व 29 जुलाई से 1 अगस्त तक मनाया जाएगा। इस दौरान प्रतिदिन द्वादश ज्योतिर्लिंग के दर्शन भी आम भक्तों को कार्यक्रम स्थल रणजीत हनुमान मंदिर पर हो सकेंगे। इसमें भक्तों द्वारा राम नाम का लेखन किया जाएगा। महोत्सव में श्रद्धालुओं को पीले चावल देकर आमंत्रित किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button