एसईसीएल को एसोचैम कॉर्पोरेट गवर्नेंस अवार्ड 2023इंडियन माइनिंग एंड मिनरल्स कॉनक्लेव 2023 कोलकाता में दिया गया पुरस्कार


Report manpreet singh

Raipur chhattisgarh VISHESH भारतीय वाणिज्य संस्थानों की प्रतिष्ठित संस्था एसोचैम (एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया) द्वारा एसईसीएल को बिजनेस एक्सीलेंस अवार्ड 2023 अंतर्गत कॉर्पोरेट गवर्नेंस अवार्ड दिया गया है। देश की अग्रणी कोयला कंपनियों में से एक एसईसीएल को कॉर्पोरेट गवर्नेंस के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए यह पुरस्कार दिया गया है। उक्त सम्मान एसईसीएल शीर्ष प्रबंधन की ओर से निदेशक (वित्त) श्री जी श्रीनिवासन द्वारा दिनांक 30 जून को कोलकाता में एसोचैम द्वारा आयोजित इंडियन माइनिंग एंड मिनरल्स कॉनक्लेव 2023 में ग्रहण किया गया।
विदित हो कि कंपनी द्वारा कंपनीज़ एक्ट 2013, सेबी (भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड), लोक उद्यम विभाग (डीपीई) आदि द्वारा कॉर्पोरेट गवर्नेंस को लेकर जारी विभिन्न नियमों एवं प्रावधानों जैसे एसईसीएल बोर्ड का पुनर्गठन, समय-समय पर बोर्ड मीटिंग, नियमित वार्षिक आम बैठक एवं बैठकों में ऑडिट कमेटी के चेयरमैन की उपस्थिति सुनिश्चित करना, व्हिसल ब्लोअर मैकेनिज्म, कंपनी वेबसाइट पर समितियों के संबंध में जानकारी देना, आदि के अनुपालन के लिए यह प्रतिष्ठित पुरस्कार मिला है।
सीएमडी डॉ प्रेम सागर मिश्रा के नेतृत्व में कंपनी द्वारा कॉर्पोरेट गवर्नेंस को कार्यसंस्कृति का हिस्सा बनाने पर ज़ोर दिया जा रहा है। इसी क्रम में सीएमडी श्री मिश्रा द्वारा वित्त वर्ष 2023-24 को ‘अनुपालन की संस्कृति का वर्ष’ के रूप में मनाने का आव्हान किया है।
एसईसीएल बोर्ड/समितियों, सीआईएल की बोर्ड/समितियों, कोयला मंत्रालय, भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (सीएजी), सेबी, कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय, डीजीएमएस, केंद्र और राज्य सरकार। इत्यादि, से मिले सलाह/सुझावों साथ ही सीएमडी समन्वय बैठक, जीएम समन्वय बैठक आदि में दिए गए निर्णय/निर्देशों समयानुसार अनुपालन के लिए कंपनी एक संरचित नीति ढांचा भी तैयार कर कार्यान्वित कर रही है जिसमें जिम्मेदारियाँ भी तय की गईं हैं।
कोलकाता में हुए समारोह में कंपनी प्रतिनिधि मण्डल में मुख्य प्रबन्धक (पर्यावरण) डॉ अनुराग
तिवारी एवं मुख्य प्रबन्धक (खनन) श्री सत्यरंजन त्रिपाठी उपस्थित रहे।
जनसम्पर्क अधिकारी
एसईसीएल बिलासपुर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button