मिंगाचल रीपा में मुर्गी दाना का उत्पादन शुरू

बीजापुर, 16 जून 2023

लक्ष्य पाने के लिए सबसे ज्यादा महत्तवपूर्ण  पहला कदम बढ़ाना होता है। पहला कदम ही आपकी मेहनत, लगन और दृढ़ इच्छाशक्ति का परिचय देते हुए समाज में अन्य लोंगो के लिए भी अनुकरणीय होता है। ऐसे ही एक कहानी गढ़ी जा रही है ग्राम पंचायत गदामली के आश्रित ग्राम मिंगाचल के महात्मा गांधी ग्रामीण औघौगिक पार्क में। यहां मां दंतेश्वरी स्व सहायता समूह की महिलाओं ने मुर्गी दाना यूनिट की शुरूआत की है। 5 लाख रूपये की लागत से व्यापार शुरू करने पर महिलाएं बहुत खुश हैं।
जिला प्रशासन की पहल से विगत वर्षों में जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों एवं गौठानों में स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा अण्डा उत्पादन किया जा रहा है। जहां मुर्गियों के लिए दाना वर्तमान में मार्केट से खरीद कर लाना पड़ता है। इसी कड़ी में स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा मुर्गी दाना उत्पादन युनिट डालने की सोच एक अच्छा व्यापारिक सोच साबित हो सकती है।
मां दंतेश्वरी स्व सहायता समूह अध्यक्ष श्रीमती देवकी ठाकुर का कहना है कि मिंगाचल रीपा में मुर्गी दाना उत्पादन इकाई से जुड़कर हम सभी महिलाएं बहुत खुश हैं। यह रीपा योजना हमें एक स्थान पर शासकीय योजनाओं से जोड़कर हमारी गरीबी उन्मूलन करने में सहायक हो रही है।
    मुर्गी दाना उत्पादन यूनिट के करने शुभारंभ में तकनीकी मार्गदर्शन पशु चिकित्सा अधिकारी डा शिव शंकर एवं एनआरएलएम के ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर रोहित शोरी शामिल हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button