शराब घोटाले से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही : शुक्रवार सुबह गुरुचरण होरा के देवेन्द्र नगर स्थित निवास, होटल और शराब कारोबारी मनदीप चावला तथा आयकर प्रैक्टिशनर कोठारी बंधुओं पर ईडी ने धावा बोला

रायपुर। ईडी ने शुक्रवार की सुबह होटल कारोबारी गुरुचरण सिंह होरा के देवेन्द्र नगर स्थित निवास पर धावा बोला । यह माना जा रहा है कि यह कारवाई छत्तीसगढ़ में दो हजार करोड़ के शराब घोटाले में चल रही एक कड़ी का भाग है ।वहीं होटल और शराब कारोबारी मनदीप चावला तथा आयकर प्रैक्टिशनर कोठारी बंधुओं पर भी ईडी ने शिकंजा कस दिया है। यह कार्रवाई छत्तीसगढ़ में बहुप्रचारित 2000 करोड रुपए के शराब घोटाले के सिलसिले में की गई है। छापे के दौरान मनदीप चावला अपने गोविंद नगर पंडरी स्थित पुश्तैनी मकान पर नहीं मिले। वहां ईडी की टीम को बताया गया कि वह अब स्वर्णभूमि में रहते हैं। वैसे भी चावला इनदिनों सपरिवार शहर से बाहर है।

मनदीप चावला होटल शैमरॉक के मालिक हैं। मनदीप का नाम आयकर विभाग के उस केस में है, जो तीस हजारी कोर्ट में दायर किया गया है। जिस होटल से शराब व्यवसायी अनवर ढेबर (रायपुर मेयर एजाज ढेबर के भाई) गिरफ्तार हुए वह होटल गुरुचरण का है।

राजधानी रायपुर में प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने कारोबारी के घर छापा मारा तो दूसरी तरफ दुर्ग में कारोबारी सुरेश कोठारी और उनके भाई के यहां CBI ने रेड मारा l जानकारी के मुताबिक दुर्ग के सुरेश कोठारी, सिद्धार्थ कोठारी और सीए श्रीपाल कोठारी के खिलाफ 420, 467, 468, 471, 406, 120 बी के तहत अपराध दर्ज किया गया था। यह केस कोलकाता में दर्ज है। प्रकरण के मुताबिक साल 2005 में शिकायतकर्ता प्रकाश जयसवाल ने रजत बिल्डकॉन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के 40,000 शेयर खरीदे थे। इन शेयर्स की वर्तमान कीमत लगभग 54 करोड़ है। सुरेश कोठारी और उनके भाइयों ने जयसवाल के शेयर्स को धोखे से अपने नाम कर लिया था।

इस मामले की सुनवाई अदालत में भी चल रही है। फिलहाल अब इस मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए सीबीआई छानबीन के लिए दुर्ग पहुंची है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक चार अलग अलग गाड़ियों में 2 दर्जन से अधिक सीबीआई के अधिकारियों ने कोठारी बंधुओं के घर छापेमारी की है।

ईडी से मिली जानकारी के मुताबिक शराब घोटाले के मास्टरमाइंड पैसे होटल गिरिराज में रखे जाते थे. वही ED ने आरोपी नीतेश पुरोहित की गिरफ़्तारी के बाद अदालत मे कहा कि आरोपी ने अनवर ढेबर के कहने पर ₹163 करोड़ IAS अनिल टूटेजा और पप्पू बंसल को दिये। शराब घोटाले से कमाये पैसे होटल गिरिराज में रखे जाते थे और यहीं से आगे दूसरे आरोपियों तक पहुँचाये जाते थे। आगे ED ने बताया कि छत्तीसगढ़ के ₹2 हज़ार करोड़ के शराब घोटाले का मास्टरमाइंड IAS अनिल टूटेजा है, जो अवैध शराब के इस पूरे नेटवर्क को चला रहा है। यह खुलासा ED द्वारा की गई है.

वहीं इसी कड़ी मे ईडी ने गुरूवार सुबह भिलाई के बड़े शराब कारोबारी पप्पू ढिल्लन को गिरफ्तार किया गया था l छत्तीसगढ़ में दो हजार करोड़ के शराब घोटाले में चल रही गिरफ्तारी की यह एक कड़ी है। सूत्रों के मुताबिक ढिल्लन का कारोबार कुछ अर्से पहले तक छत्तीसगढ़ में शराब का कारोबार था।लेकिन धीरे – धीरे कर उसने यहां कारोबार समेट लिया और हाल के वर्षों में दिल्ली, झारखण्ड और पंजाब के शराब कारोबार गा बड़ा ठेकेदारों में गिना जा रहा है। पंजाब में इसने चन्नी सरकार के अल्प कार्यकाल में बड़ा कारोबार किया।

पप्पू ढिल्लन को ईडी ने कल शाम 5 बजे तलब किया था। पप्पू अपनी ऑडी कार से पहुंचा था और फिर शाम 7.30 बजे खाली कार भिलाई लौट गई। रात भर इंट्रोगेशन के बाद सुबह गिरफतारी दर्ज की गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button